कोरोना योद्घा बने राजस्व उपनिरीक्षकों को मिलेगी सौगात

कोरोना संक्रमण से लड़ी जा रही जंग में विषम भौगोलिक परिस्थित व संसाधनों में काम करने वालों को सौगात दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 11:16 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:19 AM (IST)
कोरोना योद्घा बने राजस्व उपनिरीक्षकों को मिलेगी सौगात
कोरोना योद्घा बने राजस्व उपनिरीक्षकों को मिलेगी सौगात

मनीष साह, रानीखेत

कोरोना संक्रमण से लड़ी जा रही जंग में विषम भौगोलिक परिस्थित व संसाधनों के अभाव के बावजूद मुस्तैदी से फर्ज निभाने वाले राजस्व उप निरीक्षकों को प्रमोशन का तोहफा मिलेगा। इसके लिए राजस्व परिषद ने तैयारी भी तेज कर दी है। बकायदा आयुक्त व अपर सचिव राजस्व ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों से बेहतर काम करने वाले राजस्व उपनिरीक्षकों की सूची भी माग ली है। सूची मिलने के बाद सरकार को प्रस्ताव भेज सिफारिश भी की जाएगी।

प्रदेश भर में राजस्व विभाग की रीढ़ कहे जाने वाले राजस्व उप निरीक्षकों के ऊपर कोरोना संकट के दौरान भी बड़ी जिम्मेदारी रही। विषम भौगोलिक परिस्थितियों व संसाधन विहीन होने के बावजूद राजस्व उपनिरीक्षक अपने-अपने क्षेत्रों में मुस्तैदी से जुट गए। यही नहीं बकायदा गाव-गाव जाकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही विभागीय कार्य भी पूरे किए। बाहरी राज्यों से गाव पहुंचने वाले प्रवासियों की बढ़ती संख्या के बावजूद राजस्व उपनिरीक्षकों ने जिम्मेदारी संभाली रखी। गाव की स्थिति, क्वारंटाइन सेंटर के निरीक्षण के साथ ही ग्राम निगरानी समिति की जिम्मेदारी संभालने के बाद भी उच्चाधिकारियों को रोजाना रिपोर्ट करने का काम बखूबी निभाया। अब संक्रमण के संकटकाल में भी बेहतर काम करने वाले राजस्व उपनिरीक्षकों को प्रमोशन का तोहफा मिलेगा। इसके लिए बकायदा प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को बेहतर काम करने वाले राजस्व उपनिरीक्षकों की सूची तैयार कर प्रदेश राजस्व परिषद कार्यालय भेजने की तैयारी कर ली गई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार बेहतर काम करने वाले राजस्व उपनिरीक्षकों की सूची मिलने के बाद सरकार को राजस्व उपनिरीक्षकों की सूची उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही प्रमोशन व अन्य मदद के लिए भी प्रस्ताव भेज बकायदा सिफारिश भी की जाएगी। राजस्व परिषद के निर्णय के बाद अब राजस्व उपनिरीक्षकों का उत्साह और बढ़ने की उम्मीद जगी है।

==

'राजस्व उपनिरीक्षकों के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होती है। कोरोना संकट सामने आने के बाद जिम्मेदारी और बढ़ गई। ऐसे में बेहतर काम करने वाले राजस्व उपनिरीक्षकों की सूची प्रदेश भर के सभी जिलाधिकारियों से मंगाई जाएगी। प्रमोशन व अन्य सुविधाओं के लिए सरकार को प्रस्ताव भेज सिफारिश भी की जाएगी।

- बाल मयंक मिश्रा,आयुक्त व अपर सचिव राजस्व परिषद देहरादून'

chat bot
आपका साथी