रानीखेत व द्वाराहाट में भी होगा कोरोना संक्रमितों का इलाज

रानीखेत व द्वाराहाट में भी होगा कोरोना संक्रमितों का इलाज

कोरोना की दूसरी लहर से निपटने को अब रानीखेत व द्वाराहाट में भी संक्रमितों का उपचार किया जाएगा।

JagranTue, 11 May 2021 10:57 PM (IST)

संस, अल्मोड़ा : कोरोना की दूसरी लहर से निपटने को अब रानीखेत व द्वाराहाट में भी संक्रमण से जूझ रहे मरीजों का इलाज संभव हो सकेगा। पहले चरण में दोनों तहसील मुख्यालयों में कोविड केयर हॉस्पिटल स्थापित किए जाएंगे। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने स्वास्थ्य विभाग से मिलिट्री हॉस्पिटल रानीखेत के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर जरूरी उपकरणों की डिमांड का ब्योरा देने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने कहा कि जिले में पॉजिटिव आए लोगों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के मकसद से 15 हजार होम आइसोलेशन किट बांटी जाएंगी।

डीएम नितिन ने मंगलवार को वीडियो कॉन्सफ्रेंसिंग के जरिये कोरोना संक्रमण की रोकथाम को तैयारी व जरूरी व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों व चिकित्सा प्रभारियों से संक्त्रमण के बढ़ते ग्राफ के मद्देनजर बेहद सतर्कता बरतने पर जोर दिया। कहा कि पहले चरण में कुमाऊं प्रौद्योगिकी संस्थान द्वाराहाट व रानीखेत में कोविड केयर चिकित्सालय स्थापित किए जा रहे हैं। यहां मरीजों का उपचार शुरू किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा सर्विलास बढ़ाने पर जोर देते हुए डीएम ने कहा सभी विकासखंडों में पर्याप्त एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। एसडीएम अपने स्तर से मरीजों को लाने ले जाने का बंदोबस्त करें। यह भी कहा कि जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त एंबुलेंस मुहैया कराई जाएंगी। ताकि आपातकाल में मदद मिल सके। डीएम के अनुसार कई संस्थाएं, स्वयंसेवी संगठन व समूह मदद के लिए आगे आ रहे हैं। सभी एसडीएम उपपरियोजना निदेशक ग्राम्या व मुख्य कृषि अधिकारी से संपर्क कर जरूरी उपकरण आदि की डिमांड भेज सकेंगे। जिला स्तर से मानव संसाधन की कमी दूर की जाएगी। जनपद में सुचारू टीकाकरण के लिए डीएम ने अधिकारियों का हौसला बढ़ाया। प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डा. रामगोपाल नौटियाल ने कोरोना संक्रमितों के इलाज व देखभाल आदि की जानकारी दी। इस दौरान सीएमओ डा. सविता ह्यांकी, एसीएमओ डा. अनिल ढींगरा, डा. दीपाकर डेनियल, एआरटीओ केसी पलड़िया, आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी आदि मौजूद रहे।

===========

भीड़ न जुटाएं, बारी आने पर ही लगेगा टीका डीएम नितिन के मुताबिक कोविड पोर्टल पर पंजीकरण के बाद ही नंबर आने पर वैक्सीन लगाई जा रही हैं। जानकारी के अभाव में कई लोग रजिस्ट्रेशन करा वैक्सीनेशन सेंटर पहुंच रहे हैं। ऐसे में उनका टीकाकरण संभव नहीं हो पा रहा। उल्टा भीड़ जुट रही है। डीएम ने साफ किया कि पंजीकरण के बाद स्लॉट बुक कराने के बाद ही टीके लगाए जाएंगे। वर्तमान में सभी स्लॉट बुक हो चुके हैं। वैक्सीन की उपलब्धता के बाद निश्चित अवधि में स्लॉट बुकिंग की प्रक्त्रिया शुरू की जाएगी। जो रोज मध्याह्न 12 बजे खुलेगा। डीएम ने ज्यादा से ज्यादा पंजीकरण करा बारी आने पर वैक्सीन लगाने की अपील की।

============

पीपीइ किट, ऑक्सीजन आदि को 1.69 करोड़ मंजूर

अल्मोड़ा: महिला व बेस चिकित्सालय प्रबंधन समिति की वर्चुअल बैठक में डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने वर्ष 2021-22 का बजट अनुमोदित किया। महिला चिकित्सालय के लिए 43.50 लाख रुपये की स्वीकृति दी। यह राशि दवा व रसायन, मशीनें, उपकरण आदि में खर्च की जाएगी। सल्ट उपचुनाव के कारण लंबित निविदा प्रक्त्रिया पुन: शुरू करने के निर्देश दिए। वहीं महिला चिकित्सालय में संविदा व दैनिक मानदेय तथा मजदूर वर्ग की सेवा अवधि बढ़ा दी गई। वहीं बेस चिकित्सालय के लिए 1.69 करोड़ रुपयों की मंजूरी दी गई। इस बजट से बेस चिकित्सालय में पीपीई किट, ऑक्सीजन, फ्लोमीटर आदि खरीदे जाएंगे। वर्चुअल बैठक में पालिकाध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी, सीएमओ डा. सविता ह्यांकी, पीएमएस बेस चिकित्सालय डा. एचसी गढ़कोटी, डा. प्रीति पंत, मुख्य कोषाधिकारी हेमेन्द्र प्रकाश गंगावार, रजनीश जोशी आदि मौजूद रहे।

==========

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.