मरचूला-भिकियासैंण मोटर मार्ग का निर्माण शुरू

संवाद सहयोगी, भिकियासैंण (अल्मोड़ा): बहुप्रतीक्षित मरचूला-भिकियासैंण मोटर मार्ग के निर्माण

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 11:07 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 11:07 PM (IST)
मरचूला-भिकियासैंण मोटर मार्ग का निर्माण शुरू
मरचूला-भिकियासैंण मोटर मार्ग का निर्माण शुरू

संवाद सहयोगी, भिकियासैंण (अल्मोड़ा): बहुप्रतीक्षित मरचूला-भिकियासैंण मोटर मार्ग के निर्माण का सपना अब जल्द शुरू होने की उम्मीद है। शुक्रवार को कार्यदायी संस्था और विभाग के अधिकारियों ने भिकियासैंण में इस मार्ग के निर्माण के लिए भूमि पूजन कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।

सल्ट क्षेत्र के दर्जनों गांवों के ग्रामीण इस मोटर मार्ग के निर्माण के लिए पिछले कई सालों से आंदोलन कर रहे थे। ग्रामीणों का कहना था कि मोटर मार्ग की सुविधा न होने के कारण लोगों को जहां परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इन क्षेत्रों का समुचित विकास भी नहीं हो पाया है। ग्रामीणों की मांग के बाद इस सड़क मार्ग को स्वीकृति मिली लेकिन बारह किमी कटान के कार्य के बाद आगे का कार्य बंद कर दिया गया था। जिस कारण ग्रामीणों ने फिर से आंदोलन शुरू कर दिया था। शुक्रवार को ग्रामीणों के दबाव के बाद अब पीएमजीएसवाई व कार्यदायी संस्था वुडहिल के अधिकारियों ने भिकियासैंण के शिव मंदिर से शेष बारह किमी सड़क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।

इस मौके पर विवेक भाटी, कुंदन गिरि, दीपक बिष्ट, महिपाल बिष्ट, पुष्कर नाथ, दीवान नाथ, जगत बिष्ट, नंदा बल्लभ सत्यवली, डीके उपाध्याय, भूपाल मनराल, राम सिंह बोरा, दीपक जोशी, महेश चौधरी, कुलदीप पांडे, हरीश बंगारी समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

----------

बासोट से लिंक किया जाए मार्ग

भिकियासैंण : मरचूला-भिकियासैंण मोटर मार्ग को बासोट मोटर मार्ग से लिंक करने की मांग यहां के लोगों ने की है। विभाग के अधिकारियों से मिले शिष्टमंडल का नेतृत्व करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता उमंग अग्रवाल उन्हें बताया कि इस मार्ग को अभी तक बाड़ीकोट में लिंक कराने की योजना है। लेकिन ऐसा होने से भिकियासैंण के पुराने बाजार का अस्तित्व खत्म हो जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से इस मार्ग को बासोट मार्ग से लिंक कराने की मांग की है।

-----------------------

आजादी के 71 साल बाद वड्यूड़ा पहुंचेगी सड़क

अल्मोड़ा : लमगड़ा ब्लॉक के वड्यूड़ा गांव में आजादी के 71 साल बाद सड़क का सपना पूरा होने की उम्मीद जगी है। ग्रामीणों की लंबी मांग के बाद अब लोक निर्माण विभाग ने इस गांव को सड़क से जोड़ने का कार्य शुरू कर दिया है। अभी तक यहां के लोगों को लमगड़ा पहुंचने के लिए दस किमी पैदल चलना पड़ता था। सड़क निर्माण का कार्य शुरू होने पर खीमानंद, चंदन राम, गोपाल राम, जगदीश, आनंद राम, अर्जुन राम, महेंद्र आदि ने खुशी व्यक्त की है।

chat bot
आपका साथी