योजनाओं को गुणवत्ता संग तय समयावधि में पूरा करें : डीएम

अल्मोड़ा डीएम वंदना सिंह ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जो धनराशि विभागों को प्राप्त हुई है। उसका शत-प्रतिशत व्यय दिसंबर माह तक करना सुनिश्चित करें। साथ ही योजनाओं के कार्यों को गुणवत्ता संग तय समयावधि में पूर्ण कराएं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Aug 2021 05:46 PM (IST) Updated:Fri, 13 Aug 2021 05:46 PM (IST)
योजनाओं को गुणवत्ता संग तय समयावधि में पूरा करें : डीएम
योजनाओं को गुणवत्ता संग तय समयावधि में पूरा करें : डीएम

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जो धनराशि विभागों को प्राप्त हुई है। उसका शत-प्रतिशत व्यय दिसंबर माह तक करना सुनिश्चित करें। साथ ही योजनाओं के कार्यों को गुणवत्ता संग तय समयावधि में पूर्ण कराएं। डीएम वंदना सिंह ने यह निर्देश शुक्रवार को विकास भवन सभागार में हुई जिला योजना, राज्य सैक्टर, केन्द्र पोषित योजनाओं, वाह्य सहायतित आदि योजनाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि जिला योजना के अंतर्गत जिन मदों में पूरी धनराशि प्राप्त हो चुकी है, विभाग उन मदों में अपने व्यय को बढ़ाएं। उन्होंने बताया कि जिला योजना के अंतर्गत 52.24 करोड़ अनुमोदित व्यय के सापेक्ष शासन से 37.38 करोड़ रुपये अवमुक्त हो चुके हैं। जिसमें 19.80 करोड़ की धनराशि व्यय कर ली गई है। इस प्रकार जिला योजना में 53 प्रतिशत का व्यय विभागों द्वारा कर लिया गया है। विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभागों द्वारा मुख्य योजनाओं में लाभान्वित होने वाले लाभाíथयों की सूची तैयार करें। उन्होंने कृषि, उद्यान एवं पशुपालन विभाग से लाभान्वित होने वाले प्रगतिशील किसानों के हित में कारगर योजना तैयार करने को कहा। लोक निर्माण विभाग व पीएमजीएसवाइ से सड़क विहीन गांवों व तोकों की सूची बनाने को कहा। कहा कि पीएमजीएसवाइ के तीसरे फेज के सर्वे में अगर ये ग्राम व तोक आच्छादित नहीं हो पाते हैं तो उन्हें जिला योजना के अंतर्गत प्रस्तावित करने की योजना बनाई जाए। सभी अधिकारियों से योजनाओं में जल्द से जल्द निविदा आदि की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए कार्य प्रारम्भ कर देने को कहा। कम प्रगति वाले विभागों को जल्द से जल्द कार्यों में प्रगति लाने को कहा। मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे के अलावा कई जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी