डाकखानों में शिकायत दर्ज करा सकेंगे फरियादी

प्रत्येक जरूरतमंद को कानूनी सहायता दिलाने को नई पहल की गई है। कोई भी जरूरतमंद किसी भी समस्या के समाधान के लिए अब डाकखानों में भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। डाक कर्मी फरियादियों की बात प्राधिकरण तक पहुंचाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 05:54 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 05:54 PM (IST)
डाकखानों में शिकायत दर्ज करा सकेंगे फरियादी
डाकखानों में शिकायत दर्ज करा सकेंगे फरियादी

संस, द्वाराहाट : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रविशंकर मिश्रा ने कहा कि प्रत्येक जरूरतमंद को कानूनी सहायता दिलाने को नई पहल की गई है। कोई भी जरूरतमंद किसी भी समस्या के समाधान के लिए अब डाकखानों में भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। डाक कर्मी फरियादियों की बात प्राधिकरण तक पहुंचाएंगे। इसके लिए कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सचिव रविशंकर ने कहा कि आमजन का अपने अधिकारों के प्रति सजग न होना बड़ी समस्या है।

सचिव एवं सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रविशंकर मिश्रा शनिवार को कुमाऊं प्रोद्योगिकी संस्थान में जिला विकास प्राधिकरण के बहुद्देशीय शिविर में बोल रहे थे। उन्होंने लोक अदालत व विधिक सेवा का महत्व व मकसद बताया। लोगों से अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने को भी कहा। इस दौरान दो सौ शिकायतों की सुनवाई कर अधिसंख्य का मौके पर ही निस्तारण किया गया। राजस्व विभाग की ओर से 56 प्रमाणपत्र जारी किए गए। समाज कल्याण ने 51 पात्रों को प्रमाणपत्र व पशुपालन की ओर से 130 किसानों को दवा किट दी गई। चिकित्सकों ने 40 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। ग्राम्य, उद्यान, कृषि, बैंक, सेवायोजन, लोनिवि, बिजली, बाल विकास, शिक्षा, पुलिस आदि विभागों के स्टॉल भी लगाए गए। ज्येष्ठ उपप्रमुख नंदिता भट्ट ने महिला अधिकारों की जानकारी दी। एसआइ मोहन सिंह सौन ने साइबर अपराध के प्रति सजग किया। विभिन्न एप के जरिये अथवा 155260 से आनलाइन खरीदारी व लेनदेन में सावधानी बरतने पर जोर दिया। बीईओ डीएल आर्या, बार एसोसिएशन अध्यक्ष हेम रावत, प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता भास्कर पंत, कविता जोशी, एसओ अजय साह, तहसीलदार दिलीप सिंह, जिपं सदस्य पंकज कुमार, प्रमोद पाडे, बीना चौधरी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी