अस्तित्व में आया सेना व प्रशासन का संयुक्त कोविड हॉस्पिटल

रानीखेत कुमाऊं रेजिमेंट मुख्यालय (केआरसी) में भारतीय सेना का अस्पताल अस्तित्व में आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:19 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:19 PM (IST)
अस्तित्व में आया सेना व प्रशासन का संयुक्त कोविड हॉस्पिटल
अस्तित्व में आया सेना व प्रशासन का संयुक्त कोविड हॉस्पिटल

फोटो: 17 एएलएम पी 8

संस, रानीखेत: कुमाऊं रेजिमेंट मुख्यालय (केआरसी) में भारतीय सेना तथा प्रशासन के आपसी सहयोग से कोरोना से कारगर जंग को सिविल मिलिट्री संयुक्त कोविड हॉस्पिटल ने काम शुरू कर दिया है। सीएम तीरथ सिंह रावत ने इसका वर्चुअल श्रीगणेश किया। 40 बेड वाले इस हॉस्पिटल को आर्मी मेडिकल कोर (एएमसी) के कुशल चिकित्साधिकारी संचालित करेंगे। उपनेता प्रतिपक्ष करन सिंह माहरा की विधायक निधि से पहले चरण में यहां 10 बेडों को ऑक्सीजन सुविधा से जोड़ा गया है।

मुख्यमंत्री तीरथ ने सोमवार को वीडियो कांसफ्रेंसिंग के जरिये छावनी क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय के पास छात्रावास भवन में सिविल मिलिट्री कोविड हॉस्पिटल का शुभारंभ किया। कहा कि जिला प्रशासन व भारतीय सेना के सहयोग से कोविड चिकित्सालय महामारी को हराने में मील का पत्थर साबित होगा। इससे रानीखेत व आसपास के इलाके के रोगियों को बड़ी मदद मिलेगी। सीएम ने ऑक्सीजन युक्त बेडों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रशासन को निर्देशित किया। सीएम ने कहा कि आगे की चुनौतियों से पार पाने को हमें अभी से तैयार रहना होगा। तीसरी लहर से पहले सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाना होगा। आम लोगों से जागरूक रहने व दवाई के साथ कड़ाई का भी संदेश दिया। उन्होंने गांवों में टेस्टिंग में तेजी पर जोर दिया। आशा, आगनबाड़ी व ग्राम समितियों के माध्यम से डोर टू डोर संक्रमितों तक कोविड किट पहुंचाने के निर्देश दिए। संयुक्त मजिस्ट्रेट अपूर्वा पांडे ने पॉवर प्वाइंट के जरिये सीएम को कोविड हॉस्पिटल में प्रशासन की ओर से दी जा रही सुविधाओं से रू ब रू कराया।

=========

राज्य को मिलेगा विधायक निधि का लाभ: रेखा

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्या ने कहा कि विधायक निधि के इस्तेमाल से राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों को मिल रहा है। विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान व सासद अजय टम्टा ने सीएम के प्रयासों को सराहनीय बताया। कहा कि अल्मोड़ा बेस चिकित्सालय व मेडिकल कॉलेज को जोड़ कोविड हॉस्पिटल बनाने का बड़ा लाभ हो रहा है।

============

मिलकर लड़ेंगे कोरोना से: करन

उपनेता प्रतिपक्ष करन सिंह माहरा ने कहा कि कोरोना से मिलजुल कर जंग लड़ी जाएगी। सिविल मिलिट्री हॉस्पिटल में ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने, जरूरी उपकरणों व संसाधनों के लिए वह विधायक निधि से और मदद देंगे।

==========

लॉकडाउन से थमी संक्रमण दर: डीएम

डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने सीएम को जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव को प्रयासों से अवगत कराया। कहा कि लॉकडाउन की अवधि में नए केसों में कमी आने लगी है।

============

भारतीय सेना सबके साथ: ब्रिगेडियर सेमवाल केआरसी कमांडेंट ब्रिगेडियर आइएस सेमवाल ने कहा- भारतीय सेना कोरोना से जंग में हरे नागरिक के साथ खड़ी है। इस लड़ाई को मिलकर लड़ना है। देश के हर नागरिक को महामारी से बचाने को सेना मुस्तैदी से जुटी है।

============

ये रहे मौजूद

सचिव अमित नेगी, कमांड ऑफिसर मिलिट्री हॉस्पिटल कर्नल वीपी माथुर, कमांडर ट्रेनिंग बटालियन केआरसी सुनील कटारिया, डा. ऋषि चौहान, डा. बीके गड़कोटी, सीएमएस डा. केके पांडे के साथ ही जिपं सदस्य धन सिंह रावत, भाजपा नेता दीप भगत, सीडीओ नवनीत पांडे, तहसीलदार विवेक राजौरी, आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी आदि।

=========

chat bot
आपका साथी