भकराकोट व धनगढ़ी नाला उफनाया, पहाड़ व मैदान का घंटों संपर्क भंग

पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार मूसलधार बारिश से जनजीवन ठहर सा गया है। नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। उधर भकराकोट (सल्ट ब्लाक) व इससे लगे रामनगर क्षेत्र में धनगढ़ी नाला उफनाने से पहाड़ और भाबर तराई के बीच संपर्क भंग हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 03:01 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:16 PM (IST)
भकराकोट व धनगढ़ी नाला उफनाया, पहाड़ व मैदान का घंटों संपर्क भंग
भकराकोट व धनगढ़ी नाला उफनाया, पहाड़ व मैदान का घंटों संपर्क भंग

जागरण टीम, रानीखेत/मानिला : पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार मूसलधार बारिश से जनजीवन ठहर सा गया है। नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। उधर भकराकोट (सल्ट ब्लाक) व इससे लगे रामनगर क्षेत्र में धनगढ़ी नाला उफनाने से पहाड़ और भाबर तराई के बीच संपर्क भंग हो गया। बदरीनाथ व रानीखेत भतरौजखान स्टेट हाईवे पर पर आवाजाही लगभग चार घंटों से ठप है। दोनों तरफ छोटे-बड़े वाहन जाम में फंसे रहे। संभावित खतरे की आशंका के मद्देनजर संयुक्त मजिस्ट्रेट जयकिशन ने बारिश थमने, दोनों नालों के शांत होने तक वाहन चालकों से उस तरफ रुख न करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इधर अलर्ट के मद्देनजर बाहरी राज्यों से पहुंचे सैलानी होटलों में ही कैद रह गए।

उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बीते रविवार शाम से जोरदार बारिश से बरसाती नाली उफना गए हैं। सल्ट में भकराकोट व रामनगर क्षेत्र में सोमवार को धनगढ़ी नाले ने रौद्र रूप ले लिया। बाढ़ जैसे हालात बन गए। इससे पौड़ी व धूमाकोट को जोड़ने वाले बदरीनाथ मार्ग के साथ ही मोहान से भतरौजखान, रानीखेत, सल्ट व धूमाकोट रोड पर भी यातायात बाधित हो गया है। आनन-फानन में पहाड़ से मैदान की ओर जा रहे सभी वाहन मोहान में रोक दिए गए हैं। इधर भारी बारिश के चलते पर्यटक गतिविधियां भी ठप हो गई हैं। बाहरी राज्यों से पर्वतीय वादियों की सैर को रानीखेत, मरचूला आदि क्षेत्रों में पहुंचे सैलानी सोमवार को होटलों में ही दुबके रहे। वहीं द्वाराहाट, स्याल्दे आदि क्षेत्रों में भी लगातार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।

जनसुरक्षा को देखते हुए मोहान में ट्रैफिक रोक दिया गया है। बाढ़ प्रभावित चिमटाखाल व मरचूला आदि क्षेत्रों से वाहनों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए सल्ट व भतरौजखान पुलिस को भी अलर्ट कर दिया है। बारिश थमने तक वाहनों को आगे नहीं भेजा जाएगा।

= गौरव पांडे, एसडीएम, सल्ट रानीखेत में पारा 15 डिग्री गिरा

सर्दी से पहले ही पारा लुढ़कने से रानीखेत व आसपस के टूरिस्ट स्पाट में सोमवार सबसे ठंडा दिन रहा। यहां अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा। सप्ताहभर पूर्व यह 22 डिग्री के आसपास रहा। यानि बारिश के तेज झटके में सात डिग्री की अप्रत्याशित गिरावट आई है।

कोटिला गांव में मकान ध्वस्त

द्वाराहाट: मूसलधार वर्षा से मुश्किलें बढ़ने लगी हैं। निकटवर्ती कोटिला गांव में सोमवार को आवासीय मकान भरभरा कर गिर गया। संयोग से बड़ी जनहानि टल गई। मोहनी देवी पत्नी मदन सिंह के लिए अब खुद के साथ मवेशियों के लिए सिर छिपाने का संकट पैदा हो गया है। जिला पंचायत सदस्य अंजू जोशी ने तहसील प्रशासन को से आपदा प्रभावित को मुआवजे व सुरक्षित स्थान मुहैया कराने पर जोर दिया है। तहसीलदार दिलीप सिंह के निर्देश पर राजस्व टीम को मुआयने के लिए भेजा गया। ताकि क्षति का आकलन कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जा सके।

chat bot
आपका साथी