हिमपात वाले क्षेत्रों में व्यवस्था रहे चाक चौबंद

डीएम वंदना सिंह ने हिमपात व शीतलहर की संभावनाओं को देखते हुए विभागीय तैयारियों की बैठक ली। उन्होंने हिमपात वाले क्षेत्रों में हिमपात से अवरुद्ध मोटर मार्गों को प्राथमिकता से खोलने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:09 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:09 PM (IST)
हिमपात वाले क्षेत्रों में व्यवस्था रहे चाक चौबंद
हिमपात वाले क्षेत्रों में व्यवस्था रहे चाक चौबंद

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : डीएम वंदना सिंह ने हिमपात व शीतलहर की संभावनाओं को देखते हुए विभागीय तैयारियों की बैठक ली। उन्होंने हिमपात वाले क्षेत्रों में हिमपात से अवरुद्ध मोटर मार्गों को प्राथमिकता से खोलने के निर्देश दिए।

कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में डीएम ने हिमपात वाले क्षेत्रों के मोटर मार्गों पर जेसीबी तैनात करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि सड़क मार्गों का रूटचार्ट बना लिया जाए। साथ ही जेसीबी की तैनाती स्थल, चालकों के नाम, नंबर इत्यादि का स्पष्ट उल्लेख कर सूची जिले व तहसीलों के आपदा प्रबंधन कार्यालय में उपलब्ध करा दिए जाएं। उन्होंने कहा कि हिमपात के दौरान अवरुद्ध होने वाले मार्गों को जल्द यातायात सुचारूकरने के लिए सभी संबंधित विभाग अपनी-अपनी तैयारियां पूर्ण कर लें।

डीएम ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश कर स्थानों को चिह्नित कर नियमित अलाव जलाने को कहा। उन्होंने उपजिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिए कि रैनबसेरा में रह रहे लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराते हुये नियमित मानिटरिग की जाए। उपजिलाधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देश दिये कि शीतलहर से बचाव के लिए गरीब, असहाय एवं आपदा में विस्थापित लोगों को कंबल का वितरण तत्काल किया जाय और वितरण की सूची जिला कार्यालय को भेजी जाए। डीएम ने विद्युत विभाग व जल संस्थान विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि हिमपात के दौरान विद्युत लाइनों व पेयजल लाइनों के क्षतिग्रस्त होने पर उनके संबंध में की जाने वाली वैकल्पिक व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए। चिकित्सा विभाग को निर्देश दिये कि जनपद के समस्त चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में मूलभूत एवं महत्वपूर्ण दवाइयों का स्टाक रखा जाए। जो दवाइयॉ समाप्त हो रही हो उनका सात दिन पहले ही आर्डर कर लिया जाए। संवेदनशील क्षेत्रों के किराना दुकानदारों से समन्वय स्थापित करते हुए वहां पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न एवं आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त स्टाक रखें। डीएम ने निर्देश दिये कि जिले के सभी गैस गोदामों में सात दिनों का स्टाक रखा जाए। दूरस्थ क्षेत्रों में बैकलाक का राशन वितरण करना सुनिश्चित करें।

इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह मर्तोलिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी