दिखेगा भारतीय लोकरंग में मिश्र के 'तनूरा' नृत्य का बेजोड़ संगम

संवाद सहयोगी अल्मोड़ा रानीखेत फिर जागेश्वर और अब सांस्कृतिक नगरी में अल्मोड़ा महा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 11:45 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 06:13 AM (IST)
दिखेगा भारतीय लोकरंग में मिश्र के 'तनूरा' नृत्य का बेजोड़ संगम
दिखेगा भारतीय लोकरंग में मिश्र के 'तनूरा' नृत्य का बेजोड़ संगम

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : रानीखेत, फिर जागेश्वर और अब सांस्कृतिक नगरी में 'अल्मोड़ा महोत्सव'। खास बात कि शिक्षा व साहित्य के इस केंद्र में अबकी 'महोत्सव' का अंदाज बिल्कुल जुदा रहेगा। उत्तराखंडी लोक में रची बसी गौरवशाली परंपरा व सांस्कृतिक विरासत का दीदार तो होगा ही, भारतीयता एवं मिश्र की संस्कृति का बेजोड़ संगम भी दिखेगा। इंद्रधनुषी मंच पर रंगबिरंगे घाघरानुमा लिबाज में सजेधजे मिश्र के लोककलाकारों का 'तनूरा' नृत्य एक अलग छाप छोड़ेगा। इसी कड़ी में 'दिल्ली-6' के 'ससुराल गेंदा फूल..' गीत को अपनी सुरीली आवाज देने वाली प्रख्यात गायिका श्रद्धा पंडित फन का जादू बिखेरेंगी। दूसरी ओर 'सीधे पहाड़ से..' गीत के जरिये मुंबई में एमटीवी चैनल के रैपर्स हसल गायन प्रतियोगिता में टॉप-15 तक पहुंचे रैप गायक, डांसर व कॉरियोग्राफर गौरव मनकोटी के अपने लिखे गीतों पर युवा थरकेंगे। वहीं कवि सम्मेलन में प्रताप फौजदार व उनके साथी रचनाकार हास्य रस की फुहार के बीच दर्शकों को गुदगुदाएंगे। वार्सी ब्रदर्स कार्यक्रम में सूफियाना रंग भी घोलेंगे। इसी दरमियान उत्तराखंड की आइकॉन प्रियंका महर सुर लहरियों के बीच पहाड़ की खूबसूरत वादियों की सैर कराएंगी।

=================

होगा देश की सर्वोच्च रामलीला का मंचन

हुक्का क्लब जैसी स्तरीय रामलीला मंचन के जरिये देश के विभिन्न राज्यों में खुद को स्थापित कर चुकी सांस्कृतिक नगरी में देश की सर्वोच्च 'भारतीय राम कला केंद्र' के कलाकार मुग्ध करेंगे। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने कहा, इस आयोजन का मकसद कला एवं कलाकारों के बीच अभिनय क्षमता का आदान प्रदान करना है।

==================

कोसी बैराज में होंगे साहसिक खेल : डीएम

कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को डीएम नितिन ने गुरुवार से शुरू हो रहे अल्मोड़ा महोत्सव के मद्देनजर प्रेसवार्ता बुलाई। बताया कि प्रात: सात बजे बाइक रैली से शुभारंभ होगा। अबकी महोत्सव कुछ नए अंदाज में होगा। नए प्रयोग भी किए गए हैं ताकि अगले वर्ष इसे और भव्य स्वरूप दे राष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान दिलाई जा सके। जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे व आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी के नेतृत्व में कोसी बैराज में साहसिक पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां भी खास आकर्षण रहेंगी। बच्चों के लिए मैजिक शो भी होगा।

===============

अगले माह होगा मरचूला महोत्सव

डीएम नितिन ने कहा कि महोत्सव से हटकर अन्य आयोजनों के लिए भी अल्मोड़ा को केंद्र बनाया जाएगा। सीएम की आगामी 24 अक्टूबर को जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण शोध एवं विकास संस्थान कोसी कटारमल में आहूत कैबिनेट में अल्मोड़ा से जुड़े तमाम प्रस्ताव रखे जाएंगे। अल्मोड़ा के बाद सात नवंबर से मरचूला महोत्सव की तैयारी की जाएगी।

===============

आज ये होंगे मुख्य कार्यक्रम

= प्रात: 7:00 बजे : बाइक रैली के साथ श्रीगणेश

= मध्याह्न 12 से सायं 3:00 बजे तक : आइएचएम में मास्टर शैफ प्रतियोगिता

= सायं 5:00 बजे आयुक्त राजीव सिंह रौतेला व समाजसेवी मनोरमा जोशी करेंगे विधिवत शुभारंभ

= सायं 5:00 से 7:00 बजे तक : भारतीय राम कला केंद्र का रामलीला मंचन

= सायं 7:15 से 8:00 बजे तक : मिश्र का तनूरा नृत्य

= रात्रि 9:00 से स्वराग बैंड की मोहक प्रस्तुति

chat bot
आपका साथी