अल्मोड़ा में 157 सड़कें क्षतिग्रस्त, 36 करोड़ का नुकसान

अल्मोड़ा में बारिश ने सबसे अधिक नुकसान सड़कों को पहुंचाया है। जिले में राज्य हाईवे व ग्रामीण कुल 157 सड़कें क्षतिग्रस्त हुई। अब इन सड़कों को ठीक करने के लिए विभाग को 30 करोड़ रुपये की आवश्यकता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:40 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:40 PM (IST)
अल्मोड़ा में 157 सड़कें क्षतिग्रस्त, 36 करोड़ का नुकसान
अल्मोड़ा में 157 सड़कें क्षतिग्रस्त, 36 करोड़ का नुकसान

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : बारिश ने सबसे अधिक नुकसान सड़कों को पहुंचाया है। जिले में राज्य हाईवे व ग्रामीण कुल 157 सड़कें क्षतिग्रस्त हुई। अब इन सड़कों को ठीक करने के लिए विभाग को 30 करोड़ रुपये की आवश्यकता है। विभाग आगणन बनाकर शासन को भेज रहा है।

बारिश से जिले को अन्य जनपदों व ग्रामीण क्षेत्रों से जोड़ने वाली सड़कें अब भी बहाल नहीं हो पाई हैं। जिले में लोक निर्माण विभाग की 87 सड़कों को नुकसान पहुंचा है। विभाग ने 11 करोड़ की क्षति का आकलन कर लिया है। सड़कों को खोलने का काम जारी है। वहीं प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की सड़कों को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। यह सड़कें ग्रामीण क्षेत्रों की लाइफ लाइन मानी जाती है। कुल 70 सड़कें इस प्राकृतिक आपदा की भेंट चढ़ चुकी है। जिनमें पूनागढ़-नाटोडोला, सेराघाट-कुंजकिमोला, दन्या-सलपड़, पेटशाल-डुंगरी, चौरसूला-चिल, मनसागर-बनढोक आदि प्रमुख है। इन सड़कों से मलबा आदि हटाने का कार्य शुरू हो गया है। ताकि मार्ग को सुचारू किया जा सके। विभाग ने कुल 18 करोड़ 95 लाख रुपए के नुकसान का आकलन किया है। इस्टीमेंट बनाकर शासन को भेज दिया गया है। धन मिलते ही पुनर्निर्माण के कार्य शुरू हो जाएंगे। एनएच खंड को आठ करोड़ का नुकसान

अल्मोड़ा: एनएच ने आठ करोड़ के नुकसान का आकलन किया है। अल्मोड़ा-बागेश्वर में एनएच के पास 309ए, 309बी व 87 एक्सटेंशन सड़क है। एनएच खंड के अधिशासी अभियंता पीएस नेगी ने कहा कि आंगणन बनाकर जल्द कार्रवाई की जाएगी। सड़क सुचारू है।

लोनिवि की 38 व पीएमजीएसवाई की 30 सड़कें बंद

अल्मोड़ा : मलबा अधिक आने के कारण लोक निर्माण विभाग की 38 सड़कें और पीएमजीएसवाई की 30 सड़कें अभी भी सुचारू नहीं हो पाई हैं। लोडर मशीन और अन्य मजदूरों के जरिए काम जारी है। मार्ग बंद होने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मार्ग खोलने का काम किया जा रहा है। विभाग ने इस्टीमेंट बनाकर शासन को भेज दिया है।

- एससी पंत, अधिशासी अभियंता, पीएमजीएसवाई, अल्मोड़ा सड़कों को बारिश ने काफी क्षति पहुंचाई है। जिसे खोलने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है।

- आशुतोष कुमार, अधिशासी अभियंता, लोनिवि, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी