550 करोड़ रुपये से संवरेगा 109 किमी हाईवे

ज्योलीकोट से घिघारीखाल तक हाईवे अब नए लुक में नजर आएगा। इसके लिए तैयारिया तेज हो गई हैं। करीब 109 किलोमीटर हाईवे पर चौड़ीकरण व अन्य कायरें के लिए करीब 550 करोड़ रूपये खर्च होगा। जिला मुख्यालय नैनीताल में हुई बैठक में वन विभाग एनएच तथा कंसलटेंसी एजेंसी लुईस वर्जर के प्रतिनिधियों की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:16 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:16 PM (IST)
550 करोड़ रुपये से संवरेगा 109 किमी हाईवे
550 करोड़ रुपये से संवरेगा 109 किमी हाईवे

संवाद सहयोगी, रानीखेत : ज्योलीकोट से घिघारीखाल तक हाईवे अब नए लुक में नजर आएगा। इसके लिए तैयारिया तेज हो गई हैं। करीब 109 किलोमीटर हाईवे पर चौड़ीकरण व अन्य कायरें के लिए करीब 550 करोड़ रूपये खर्च होगा। जिला मुख्यालय नैनीताल में हुई बैठक में वन विभाग, एनएच तथा कंसलटेंसी एजेंसी लुईस वर्जर के प्रतिनिधियों की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा की गई।

ज्योलीकोट(नैनीताल) से घिघारीखाल (रानीखेत) तक हाईवे चौड़ीकरण के साथ ही तमाम सुरक्षा कार्य, नए पुल निर्माण आदि कार्य होंगे। नैनीताल जिला मुख्यालय में एनएच, वन विभाग तथा कंसलटेंसी एजेंसी की संयुक्त बैठक में तमाम बिंदुओं पर चर्चा हुई है। अधिकारियों के अनुसार करीब 550 करोड़ रुपये की लागत से 109 किलोमीटर एनएच पर चौड़ीकरण व विभिन्न कार्य होंगे। जिसमें नई पुलों का निर्माण भी किया जाएगा।

वर्ष 2017 में शुरू हो गई थी तैयारी

नेशनल हाईवे का चौड़ीकरण करने के लिए वर्ष 2017 में तैयारिया तेज हो गई थी। कंसलटेंसी कंपनी को जिम्मेदारी सौंप दी गई वहीं वर्ष 2019 में वन विभाग ने चौड़ीकरण की जद में आने वाले पेड़ों की गिनती भी पूरी कर ली। चौड़ीकरण की जद में आने वाले भवनों व भूमि का सर्वे भी पूरी कर पूरा कर लिया गया। अब एक बार फिर हाईवे चौड़ीकरण के लिए प्रक्त्रिया गतिमान हो गई हैं।

550 करोड़ रुपये की तैयार की गई डीपीआर

विभागीय अधिकारियों का दावा है कि एनएच चौड़ीकरण के लिए अब कायरें में तेजी ला दी गई है। बकायदा 550 करोड रुपये की डीपीआर भी तैयार की गई है। केंद्र सरकार तथा सड़क व भूतल मंत्रालय से हरी झडी मिलने के साथ ही चौड़ीकरण का कार्य भी शुरू किया जा सकेगा। वर्तमान में खैरना से काकड़ीघाट करीब 10 किलोमीटर में चौड़ीकरण का कार्य किया जा चुका है। वहीं काकड़ीघाट से क्वारब अब तक चौड़ीकरण का कार्य गतिमान है।

ज्योलीकोट से घिघारीखाल तक हाईवे चौड़ीकरण के लिए नैनीताल जिला मुख्यालय में हुई संयुक्त बैठक में तमाम बिंदुओं पर चर्चा हुई हैं। करीब 550 करोड़ रुपये की डीपीआर भी तैयार कर ली गई है।

- एमसी जोशी, सहायक अभियंता एनएच

chat bot
आपका साथी