आपकी रसोई में ही है पौष्टिकता का भंडार, 10 सुपर फूड जिन्हें प्रतिदिन खाना चाहिए

किचन में ऐसे 10 सुपर फूड हैं जिन्हें आपको प्रतिदिन खाना चाहिए। इसमें हल्दी जीरा के साथ ही दूध दही लहसून प्याज आदि भी शामिल हैं। ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 01:48 PM (IST)
आपकी रसोई में ही है पौष्टिकता का भंडार, 10 सुपर फूड जिन्हें प्रतिदिन खाना चाहिए
किचन में ऐसे 10 सुपर फूड हैं जिन्हें आपको प्रतिदिन खाना चाहिए।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। कोरोना काल में इम्युनिटी को लेकर सर्वाधिक चिंता रही और जागरूकता भी बढ़ी। वास्तव में इसका पोषण से सीधा नाता है। इसके लिए खान- पान और टैबलेट-कैप्सूल के जरिए तमाम जतन किए जाते रहे हैं। शरीर की प्रतिरोधी क्षमता व अपनी सेहत सिर्फ अनार-सेब के जूस या मल्टी विटामिन की गोलियां ही नहीं, बल्कि रसोई घर में उपलब्ध देशी सामग्रियों का सेवन अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करके भी बेहतर कर सकते हैं।

यानी आपको पौष्टिकता पाने के लिए कोई बहुत जरूरी नहीं कि बाजार से महंगे खाद्य पदार्थ ही खरीदनी पड़े। आपके किचन में भी हमेशा उपलब्ध रहने वाली सामग्री आपको दुरुस्त रख सकती हैं। इसके फायदे बता रही हैं एम्स नई दिल्ली की पूर्व एवं वर्ततान में कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल पांडेयपुर की आहार-विहार विशेषज्ञ रितु पुरी।

रितु के अनुसार किचन में ऐसे 10 सुपर फूड हैं जिन्हें आपको प्रतिदिन खाना चाहिए। इसमें हल्दी, जीरा के साथ ही दूध, दही, लहसून, प्याज आदि भी शामिल हैं। ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है। शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है साथ ही त्वचा चमकदार रहती है और बाल भी मजबूत रहते हैं।

हल्दी : हल्दी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है, जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है| हल्दी पाचन तन्त्र की समस्याओं, गठिया, रक्त-प्रवाह की समस्याओं, कैंसर, जीवाणुओं (बेक्टीरिया) के संक्रमण, उच्च रक्तचाप और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की समस्या और शरीर की कोशिकाओं की टूट-फूट की मरम्मत में लाभकारी है। 

कच्ची हल्दी : कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं। इस वजह से हल्दी का गले की खराश से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्दी-जुकाम से आराम पाने का यह अचूक उपाय है इसके अलावा शरीर में दर्द होने पर या ठंड लगने पर इसका सेवन करना बहुत उपयोगी होता है। हमारे भारतीय खानपान की खासियत यह है कि हम लगभग अपने हर खाने में इसका इस्तेमाल करते हैं। आप एक दिन मे एक टीएसपी हल्दी तक का इस्तेमाल कर सकते है।

chat bot
आपका साथी