BHU में युवा कलाकारों ने शास्त्रीय गायन और वादन के साथ राष्ट्रीय एकता का दिया संदेश

काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आत्‍मनिर्भर भारत जागे युवा -जागे भारत कार्यक्रम श्रृंखला में एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत 45 वां ऑनलाइन राष्ट्रीय युवा संगीत सम्मेलन में युवा कलाकारों ने शास्त्रीय गायन और वादन के साथ कर राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:26 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:26 PM (IST)
BHU में युवा कलाकारों ने शास्त्रीय गायन और वादन के साथ राष्ट्रीय एकता का दिया संदेश
युवा कलाकारों ने शास्त्रीय गायन और वादन के साथ कर राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया।

वाराणसी, जेएनएन। अमृत महोत्सव को समर्पित एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत काशी हिंदू विश्वविद्यालय  राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा राष्ट्रीय युवा संगीत सम्मेलन की 45 वीं कड़ी में युवा कलाकारों ने गायन और वादन की प्रस्तुति की। काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में 'आत्‍मनिर्भर भारत: जागे युवा -जागे भारत' कार्यक्रम श्रृंखला में एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत 45 वां ऑनलाइन राष्ट्रीय युवा संगीत सम्मेलन में युवा कलाकारों ने शास्त्रीय गायन और वादन के साथ कर राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया। 

राष्ट्रीय युवा संगीत सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि  के रूप में साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता पटना विश्वविद्यालय के अंग्रेजी के प्रोफेसर अरुण कमल ने किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में गंधर्व मंडल महाविद्यालय मुंबई के सदस्य डॉ एस आर सांगर ने राष्ट्रीय एकता में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। राष्ट्रीय युवा संगीत  सम्मेलन  की अध्यक्षता  पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ के संगीत विभाग की पूर्व संकायाध्यक्ष प्रोफेसर पंकज माला शर्मा ने किया। भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अशोकश्रोती ने एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के आयोजन के विविध पक्षों  पर प्रकाश डाला।

राष्ट्रीय युवा संगीत सम्मेलन का शुभारंभ कोलकाता की युवा कलाकार सुश्री सोहिनी गांगुली के शास्त्रीय गायन से हुआ। उन्होंने राग सरस्वती में अपने गायन की प्रस्तुति की। इनके साथ तबला पर संगति कर रहे थे विख्यात तबला वादक पंडित गौरव बनर्जी और हारमोनियम पर साथ साधना गांगुली ने दिया।

राष्ट्रीय युवा संगीत की दूसरी प्रस्तुति के रूप में  इलाहाबाद के युवा बांसुरी वादक प्रबर टंडन ने राग जोगेश्वरी में  बांसुरी वादन की प्रस्तुति की।  इनके साथ तबला पर संगति कर रहे थे प्रख्यात तबला वादक  पंडित अनूप बनर्जी।राष्ट्रीय युवा संगीत सम्मेलन  का समापन  दतिया मध्य प्रदेश के युवा कलाकार पल्लव शर्मा के के राग यमन में शास्त्रीय गायन से हुआ।

राष्ट्रीय युवा संगीत सम्मेलन में अरुणोदय विश्वविद्यालय अरुणाचल प्रदेश के कुलपति प्रोफेसर बी एन शर्मा, राष्ट्रीय संगीता के परिवार के महानिदेशक पंडित देवेंद्र वर्मा,  प्रोफेसर लावण्य कीर्ति सिंह काव्या, श्री त्रिपुरारी कांत शर्मा, उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य संपर्क अधिकारी एवं विशेष कार्याधिकारी डॉ अंशुमाली शर्मा, डा. कुसुमाकर दुबे, डॉ पूनम सिंह, डॉ सच्चिदानंद त्रिपाठी  सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने सहभागिता की। कार्यक्रम कार्यक्रम का संचालन  और स्वागत डॉ बाला लखेन्द्र ने किया। धन्यवाद ज्ञापन अरुणोदय विश्वविद्यालय अरुणाचल प्रदेश के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक प्रोफेसर पंकज बोरा ने किया

chat bot
आपका साथी