शादी प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए पोर्टल पर कर सकेंगे आवेदन, वाराणसी के सीडीओ ने दी जानकारी

मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से दिव्यांग शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार की योजना जिले में संचालित है। किसी दिव्यांग की शादी एक अप्रैल 2020 से वर्तमान तिथि के बीच हुई है तो विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 09:12 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 09:15 AM (IST)
शादी प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए पोर्टल पर कर सकेंगे आवेदन, वाराणसी के सीडीओ ने दी जानकारी
पुरुष व महिला दोनों दिव्यांग होंगे तो मिलेगा एकमुश्त 30 हजार रुपये

जागरण संवाददाता, वाराणसी। मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से दिव्यांग शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार की योजना जिले में संचालित है। किसी दिव्यांग की शादी एक अप्रैल, 2020 से वर्तमान तिथि के बीच हुई है तो विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। नियम तहत पात्र दिव्यांग को तत्काल प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

शादी करने वाले जोड़े में सिर्फ पुरुष अभ्यर्थी अगर दिव्यांग है तो 15 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेगा। महिला अभ्यर्थी सिर्फ दिव्यांग श्रेणी में है तो बीस हजार व दोनों दिव्यांग हैं तो 35 हजार रुपये दोनों के नाम संयुक्त खाते में स्थानांतरित होगा। विवाह के समय पुरुष की आय न्यूनतम 21 वर्ष, महिला की न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। दोनों में से किसी की उम्र 45 वर्ष होने पर सुविधा नहीं मिलेगी। आयकर दाता न हो। इसके साथ ही दिव्यांगता 40 प्रतिशत या इससे अधिक होनी चाहिए। आपराधिक मामला न हो। प्रदेश का निवासी हो।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन राशि के लिए संयुक्त फोटो, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र (स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा निर्गत) समेत अन्य प्रमाण पत्रों के साथ वेबपोर्टल http //divyangjan.upsdc.gov.in पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के 15 दिन के अंदर हार्ड कापी समस्त दस्तावेजों के साथ विकास भवन स्थित कार्यालय जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी कार्यालय में जमा कराना अनिवार्य होगा।

दिव्यांगों का हित भाजपा सरकार में सुरक्षित

प्रदेश में दिव्यांग जनों की संख्या दो करोड़ है। एक परिवार में अगर चार वोट भी है तो कुल आठ करोड़ होते हैं। इस प्रकार से दिव्यांगजन उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार अकेले बनाने में सक्षम हैं। ओमप्रकाश राजभर या अन्य दल जिस प्रकार से अपने वोट बैंक को लेकर ब्लैकमेल की राजनीति कर रहे हैं। भाजपा दिव्यांग प्रकोष्ठ अकेले उनका जवाब देने में सक्षम है। यह बातें दिव्यांग प्रकोष्ठ के उत्तर प्रदेश के संयोजक डॉ उत्तम ओझा ने गुरुवार को रोहनिया स्थित भाजपा के क्षेत्रीय कार्यालय में संपन्न हुए दिव्यांग प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय सम्मेलन में कही। डा. ओझा ने कहा कि वर्तमान सरकार दिव्यांग जनों के हितों को लेकर इतना कार्य कर रही है उतना कार्य पूरे विश्व मैं कहीं नहीं हुआ है। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय संयोजक नीति विषयक शोध विभाग के संयोजक डा. सुनील मिश्रा, अभिषेक त्रिवेदी, डा. संजय चौरसिया आदि ने विचार व्यक्त किया। अध्यक्षता क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख श्रीप्रकाश शुक्ला की। संचालन दिव्यांग प्रकोष्ठ काशी क्षेत्र के संयोजक मदन मोहन वर्मा व धन्यवाद ज्ञापन काशी क्षेत्र के सह संयोजक भावेश सेठ ने किया।

chat bot
आपका साथी