YAAS Cyclone : बनारस में 72 मिलीमीटर से अधिक हुई बारिश, 24 घंटों में 31 मिमी तक बारिश दर्ज

YAAS Cyclone का तूफान भले ही कमजोर हो गया हो मगर वाराणसी में चौबीस घंटे से लगातार बारिश कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम अभी भी हो रही है। ठंडी और तेज हवा के साथ हो रही वर्षा ने मौसम का सुहाना के साथ काफी शीतल भी बना दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 01:40 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 08:41 PM (IST)
YAAS Cyclone : बनारस में 72 मिलीमीटर से अधिक हुई बारिश, 24 घंटों में 31 मिमी तक बारिश दर्ज
तेज हवा के साथ हो रही वर्षा ने मौसम का सुहाना के साथ काफी शीतल भी बना दिया है।

वाराणसी, जेएनएन। YAAS Cyclone का तूफान भले ही कमजोर हो गया हो मगर वाराणसी में चौबीस घंटे से लगातार बारिश कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम अभी भी हो रही है। ठंडी और तेज हवा के साथ हो रही वर्षा ने मौसम का सुहाना के साथ काफी शीतल भी बना दिया है। मौसम विभाग के अनुसार यास चक्रवात ने कल से अभी तक बनारस में 72 मिलीमीटर से अधिक की बारिश करा दी है। वहीं, एक ही दिन की बारिश ने सड़कों से लेकर तालाबों को लबालब कर दिया है। मौसम विभाग का आकलन है कि यह बारिश केवल आज भर ही है उसके बाद दोबारा से तल्ख धूप और प्रचंड गर्मी का मौसम बन जाएगा। 

इस बीच आज सुबह बनारस का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक गया। पारा सामान्य तापमान से भी 13 डिग्री सेल्सियस नीचे है जो कि अपने-आप में एक अनोखा रिकार्ड है। इस तरह से अचानक मौसम के बदलाव से लोगों को सर्दी-जुकाम और लूज मोशन भी होने लगा है। इस बीच बनारस की हवाओं में नमी 98 फीसद तक बनी हुई है जबकि आज हवाएं उत्तर की ओर से 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है। 

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि यास चक्रवात अब बेहद कमजोर होकर तेज व ठंडी हवाओं में तब्दील हो गया है। आज शाम के बाद अब बारिश की बेहद कम संभावना रह गई हैं। हालांकि यह मौसम किसानों को धान की खेती के लिए बेहद उपयुक्त है। यह एक तरह से प्री-मानसून का ही सीजन है। बीते चौबीस घंटों में ही अकेले बीचयू में 46.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि दूसरी ओर वाराणसी जिले भर में 31 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है। बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव के अनुसार बनारस में अब बारिश की संभावना नहीं है. अब शनिवार से धूप और गर्मी का अहसास हो सकता है जबकि तापमान भी अब दो-तीन में काफी हद तक बढ़ना शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी