लिखित होगी परीक्षा, सीसी टीवी कैमरे निगरानी में साक्षात्कार, कुलाधिपति ने आनलाइन संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की समीक्षा की

सूबे के प्राय सभी विश्वविद्यालयों में अध्यापकों की पद रिक्त है। इसके चलते पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। इसे देखते हुए कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालयों से रिक्त पदों पर नियुक्तियों की प्रक्रिया यथाशीघ्र शुरू करने का निर्देश दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:21 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:21 PM (IST)
लिखित होगी परीक्षा, सीसी टीवी कैमरे निगरानी में साक्षात्कार, कुलाधिपति ने आनलाइन संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की समीक्षा की
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की आनलाइन समीक्षा हुई।

वाराणसी, जेएनएन। सूबे के प्राय: सभी विश्वविद्यालयों में अध्यापकों की पद रिक्त है। इसके चलते पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। इसे देखते हुए कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालयों से रिक्त पदों पर नियुक्तियों की प्रक्रिया यथाशीघ्र शुरू करने का निर्देश दिया है। उन्हाेंने पारदर्शिता पूर्वक नियुक्तियां करने का निर्देश है ताकि कोर्ट-कचहरी के चक्कर में नियुक्तियां न फंसे। अध्यापकों की नियुक्तियों के लिए लिखित परीक्षा कराने तथा सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में साक्षात्कार बुलाने का भी निर्देश दिया है।

वह गुरुवार को आनलाइन संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की समीक्षा कर रहीं थी। इस दौरान पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विश्वविद्यालय ने 12 बिंदुओं पर कुलाधिपति को जानकारी उपलब्ध कराई। कुलपति ने बताया कि रोस्टर के अनुसार आरक्षण के नियमाें का अनुपालन करते हुए वर्ष 2019 में नियुक्तियाें के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। राज्यपाल के निर्देश 19 अक्टूबर चयन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई। इस पर उन्होंने नए सिरे से रोस्टर तय कर नए सिरे से विज्ञापन जारी कराने का निर्देश दिया। विधि परामर्श के बाद ही विज्ञापन जारी करने का सुझाव दिया। इस दौरान उन्होंने महिला अध्ययन केंद्र के माध्यम से छात्राओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने, उनकी झिझक तोड़ने के लिए ठोस व कारगर कदम उठाने का भी निर्देश दिया। कुपोषण, ग्रामीण क्षेत्रों, स्लम एरिया के लिए भी उन्होंने कार्य करने का सुझाव दिया।

उपाधि की सूचना तलब

उन्होंने कुलपति से उपाधियां विद्यार्थियों को यथाशीघ्र सौंपने का भी निर्देश दिया। यही नहीं कितने विद्यार्थियों को उपाधि मिली या नहीं। यह सुनिश्चित करते हुए सूचना भी तलब की है। कुलपति ने बताया कि 24 जून से 30 जून के बीच सभी कालेजों को उपाधियां उपलब्ध करने की व्यवस्था की गई है।

29 जुलाई से परीक्षाएं, 15 सितंबर से नया सत्र

कुलपति ने बताया कि परीक्षाएं 29 जुलाई से प्रस्तावित है। नया सत्र 15 सितंबर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा, नैक से ग्रेडिंग, आडिट की 17 आपत्तियों के निराकरण करने, कोराेना टीका, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संबंध में भी उन्होंने कुलाधिपति को जानकारी दी।

नेटवर्क ने दिया धोखा

भारी बरसात के कारण बीच में ही नेटवर्क फेल हो गया। लंबित रिट याचिकाओं व निर्माण कार्यों की समीक्षा नहीं हो सकी। बैठक में कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी, प्रभारी कुलसचिव केश लाल, परीक्षा नियंत्रक विशेश्वर प्रसाद, प्रो. विधु द्विवेदी, सिस्टम मैनेजर विजय मणि त्रिपाठी,सहित अन्य लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी