वाराणसी में भी मना विश्व जनसंख्या दिवस, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से निकली जन-जागरूकता रैली

विश्व जनसंख्या दिवस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय-दुर्गाकुंड सहित ग्रामीण प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से जन जागरूकता रैली निकाली गई। एसीएमओ डा. राजेश प्रसाद ने बताया कि सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 जुलाई से 31 जुलाई तक मनाया जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 02:10 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 02:10 PM (IST)
वाराणसी में भी मना विश्व जनसंख्या दिवस, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से निकली जन-जागरूकता रैली
ग्रामीण प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से जन जागरूकता रैली निकाली गई।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। विश्व जनसंख्या दिवस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय-दुर्गाकुंड सहित ग्रामीण प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से जन जागरूकता रैली निकाली गई। एसीएमओ डा. राजेश प्रसाद ने बताया कि सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 जुलाई से 31 जुलाई तक मनाया जाएगा।

कहा, इस पखवाड़े इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन की समस्त सेवाएं प्रदान की जाएंगी। जिला स्तर पर जिला महिला चिकित्सालय कबीरचौरा, एलबीएस चिकित्सालय रामनगर तथा शहरी सीएचसी दुर्गाकुंड में महिला एवं पुरुष नसबंदी तथा एसएसपीजी कबीरचौरा, शहरी सीएचसी चौकाघाट, शहरी सीएचसी दुर्गाकुंड में पुरुष नसबंदी की सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके साथ ही परिवार नियोजन की अंतराल विधियों (अस्थायी साधनों) की सेवाएं सभी ग्रामीण एवं नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों में प्रदान की जाएंगी। दरअसल, परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के लिए विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी विश्व जनसंख्या दिवस और जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। ज्ञात हो कि जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति समाज को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है।

इस वर्ष इसकी थीम “आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की जिम्मेदारी” तय की गई है। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने विश्व जनसंख्या दिवस और पखवाड़े के सफल संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है। कहा, कंटेनमेंट एरिया एवं बफर जोन में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परिवार नियोजन के लिए ग्राम स्तर पर जन समुदाय को जागरूक किया जाए। लक्षित दंपति के इच्छानुसार उन्हें स्थायी व अस्थायी गर्भनिरोधकों के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करते हुए सुरक्षित ढंग से अस्थायी गर्भनिरोधक साधन उपलब्ध कराए जाएं।

इन गतिविधियों का होगा आयोजन

- समुदाय अथवा चिकित्सा इकाई पर इच्छुक लाभार्थियों की परिवार नियोजन के विभिन्न गर्भनिरोधक साधनों (बास्केट आफ च्वाइस) पर परामर्श दिया जाएगा।

- परिवार नियोजन के सभी गर्भनिरोधक साधनों की निश्शुल्क उपलब्धता सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर मौजूद रहेंगी। जनपद के कंटेनमेंट एरिया एवं बफर जोन को छोड़कर समुदाय में गर्भनिरोधक साधनों के वितरण के दौरान सामाजिक एवं व्यक्तिगत दूरी का पालन किया जाएगा।

- कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य इकाइयों पर लगे कंडोम बाक्स को प्रतिदिन विसंक्रमित किया जाएगा।

- बार-बार आने तथा संपर्क से बचने के लिए कंडोम और गर्भ निरोधक गोली के अतिरिक्त पैकेट (कम से कम दो महीने की आपूर्ति) लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी।

- पखवाड़े के दौरान लाभार्थियों को तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा, साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया एवं प्रसव पश्चात आईयूसीडी के प्रति विशेष रूप से प्रेरित किया जाएगा।

- महिला एवं पुरुष नसबंदी सेवा के इच्छुक लाभार्थियों के प्री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जाएगी। साथ ही नियत सेवा दिवस का आयोजन करते हुए संक्रमण रहित चिकित्सा इकाइयों में नसबंदी की सेवा प्रदान की जाएगी।

chat bot
आपका साथी