World Hepatitis Day : लें संकल्प, शराब छोड़कर रोके अल्कोहलिक हेपेटाइटिस की बीमारी को

विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम “हेपेटाइटिस प्रतीक्षा नहीं कर सकता” है। हेपेटाइटिस से संबंधित बीमारी से हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु होती है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 02:33 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:26 PM (IST)
World Hepatitis Day : लें संकल्प, शराब छोड़कर रोके अल्कोहलिक हेपेटाइटिस की बीमारी को
World Hepatitis Day हर साल 28 जुलाई को हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम “हेपेटाइटिस प्रतीक्षा नहीं कर सकता” है। हेपेटाइटिस से संबंधित बीमारी से हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु होती है। वर्तमान कोविड- 19 संकट में भी हम वायरल हेपेटाइटिस पर कार्रवाई करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।

क्या हेपेटाइटिस को रोका जा सकता है

हेपेटाइटिस के प्रकार के आधार पर, हेपेटाइटिस के लिए आपके जोखिम को रोकने या कम करने के विभिन्न तरीके हैं। उदाहरण के लिए, शराब न पीने से अल्कोहलिक हेपेटाइटिस को रोका जा सकता है। दूषित भोजन से परहेज करने से हेपेटाइटिस ए और ई संक्रमण से बचा जा सकता है। हेपेटाइटिस ए और बी को रोकने के लिए टीके हैं। ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस को रोका नहीं जा सकता है।

हेपेटाइटिस क्या है

हेपेटाइटिस सूजन है जो तब होती है जब लीवर घायल या संक्रमित होते हैं। यह आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। यह सूजन और क्षति इस बात को प्रभावित कर सकती है कि आपका लीवर कितनी अच्छी तरह काम करता है। हेपेटाइटिस एक तीव्र (अल्पकालिक) प्रकरण या एक दीर्घकालिक अवस्था हो सकती है।

हेपेटाइटिस किन कारणों से होता है

वायरल हेपेटाइटिस सबसे आम प्रकार के हेपेटाइटिस है। यह कई वायरसों में से एक के कारण होता है-हेपेटाइटिस वायरस ए, बी, सी, डी, और ई। अल्कोहलिक हेपेटाइटिस भारी शराब के सेवन के कारण होता है। विषाक्त हेपेटाइटिस कुछ विषों, रसायनों या दवाओं के कारण हो सकता है। ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस एक दीर्घकालिक प्रकार है जिसमें आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आपके लीवर पर हमला करती है।

वायरल हेपेटाइटिस कैसे फैलता है

हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस ई आमतौर पर संक्रमित व्यक्ति के मल से दूषित भोजन या पानी के संपर्क में आने से फैलते हैं। हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और हेपेटाइटिस डी किसी ऐसे व्यक्ति के रक्त के संपर्क में आने से फैलता है जिसे यह बीमारी है। हेपेटाइटिस बी और डी शरीर के अन्य तरल पदार्थों के संपर्क में आने से भी फैल सकता है। यह कई तरह से हो सकता है, जैसे नशीली दवाओं की सुई साझा करना या असुरक्षित यौन संबंध बनाना।

हेपेटाइटिस के लक्षण क्या हैं

हेपेटाइटिस वाले कुछ लोगों में लक्षण नहीं होते हैं और यह नहीं जानते कि वे संक्रमित हैं। हेपेटाइटिस के लक्षणों में निम्न में से कोई भी शामिल हो सकता है।

बुखार, थकान, भूख में कमी, मिचली, उल्टी करना, पेट में दर्द, पीला मूत्र, मिट्टी के रंग का मल, जोड़ों का दर्द, पीलिया(त्वचा और आंखों का पीला पड़ना) आदि है।

यदि आपको कोई तीव्र संक्रमण है, तो आपके लक्षण संक्रमित होने के 2 सप्ताह से 6 महीने के बीच शुरू हो सकते हैं। यदि आपको कोई दीर्घकालिक संक्रमण है, तो हो सकता है कि आपको कई वर्षों बाद तक लक्षण न दिखाई दें।

हेपेटाइटिस किन अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है?

क्रोनिक (दीर्घकालिक) हेपेटाइटिस से सिरोसिस (लीवर का घाव), लीवर की विफलता और लीवर कैंसर जैसी जटिलताएं हो सकती हैं। क्रोनिक (दीर्घकालिक) हेपेटाइटिस का शीघ्र निदान और उपचार इन जटिलताओं को रोक सकता है।

हेपेटाइटिस का निदान कैसे किया जाता है

डॉक्टर आपके लक्षणों के बारे में पूछेंगे और एक शारीरिक जांच करेंगे। आपको रक्त परीक्षण जैसे लिवर फंक्शन टेस्ट, प्रोथ्रोम्बिन समय और वायरल हेपेटाइटिस के परीक्षण करने होते हैं। अल्ट्रासाउंड जैसे इमेजिंग परीक्षण, और चयनित मामलों में, सीटी स्कैन या एमआरआई की आवश्यकता हो सकती है। कभी-कभी, स्पष्ट निदान प्राप्त करने और लीवर की क्षति की जांच के लिए लीवर बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है।

हेपेटाइटिस के लिए उपचार क्या हैं

हेपेटाइटिस का उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का हेपेटाइटिस है और यह तीव्र या क्रोनिक (दीर्घकालिक) है या नहीं। तीव्र वायरल हेपेटाइटिस अक्सर अपने आप दूर हो जाता है। बेहतर महसूस करने के लिए, आपको बस आराम करने और पर्याप्त तरल पदार्थ लेने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन कुछ मामलों में यह अधिक गंभीर हो सकता है। आपको अस्पताल में इलाज की भी आवश्यकता हो सकती है। विभिन्न प्रकार के क्रोनिक (दीर्घकालिक) हेपेटाइटिस के इलाज के लिए अलग-अलग दवाएं हैं। जिन लोगों को अल्कोहलिक हेपेटाइटिस है, उन्हें शराब पीना बंद कर देना चाहिए। यदि आपके क्रोनिक (दीर्घकालिक) हेपेटाइटिस से लीवर फेल हो जाता है या लीवर कैंसर हो जाता है, तो आपको लीवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता हो सकती है।

chat bot
आपका साथी