World Environment Day : वाराणसी के मंडुआडीह कोचिंग डिपो में मिलेगी औषधि, नवनिर्मित आयुष उद्यान का डीआरएम ने किया उद्घाटन

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में शनिवार को इकोसिस्टम रेस्टोरेशन विषय पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके तहत डीआरएम विजय कुमार पंजियार ने मंडुआडीह कोचिंग डिपो स्थित नवनिर्मित आयुष उद्यान का उद्घाटन किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 05:09 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 05:09 PM (IST)
World Environment Day : वाराणसी के मंडुआडीह कोचिंग डिपो में मिलेगी औषधि, नवनिर्मित आयुष उद्यान का डीआरएम ने किया उद्घाटन
डीआरएम विजय कुमार पंजियार ने मंडुआडीह कोचिंग डिपो स्थित नवनिर्मित आयुष उद्यान का उद्घाटन किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में शनिवार को " इकोसिस्टम रेस्टोरेशन" विषय पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके तहत डीआरएम विजय कुमार पंजियार ने मंडुआडीह कोचिंग डिपो स्थित नवनिर्मित आयुष उद्यान का उद्घाटन किया गया। तदुपरांत अपर मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण कुमार तथा क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कालिका सिंह ने नवनिर्मित उद्यान में औषधीय पौधे रोपित किए तथा औषधीय पौधों के गुणों को कोविड-19 के परिप्रेक्ष्य में रेलवे कर्मचारियों के बीच जागरूकता पर विशेष बल दिया। इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर एसपी श्रीवास्तव सीनियर,वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर त्रयंबक तिवारी सीनियर तथा कोचिंग डिपो अधिकारी शैलेश सिंह मौजूद रहे। इसके अलावा वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्वच्छता शपथ ग्रहण कर तथा वृक्षारोपण वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में अपनी सहभागिता दर्ज कराई।

वाराणसी मंडल के विभिन्न यूनिटों,कारखानों,डेमू शेड एवं प्रशिक्षण केंद्र द्वारा स्वयं सेवी संस्थाओ एवं विद्यालयों के साथ मिलकर पर्यावरण संबंधित विषयों पर पेन्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन पर रेलवे कर्मचारियों ने यात्रियों को पर्यावरण की रक्षा के संकल्प के साथ पौधों का वितरण किया गया। यांत्रिक (समाडी) विभाग वाराणसी मंडल द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडल के स्टेशन पर्यवेक्षकों के लाभार्थ प्रेजेंटेशन आयोजित किया गया। जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में कई बदलाव किए हैं। कुछ विकास कार्य प्रस्तावित भी है।

पर्यावरण प्रेमियों ने गड़वाघाट आश्रम , नेशनल हाइवे सहित गांवों में किया पौधरोपण

 विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण प्रेमियों ने जगह जगह पौधरोपण कर वातावरण को शुद्ध और ऑक्सीजन युक्त तथा हरियाली बनाने का संकल्प लिया है।एनएचएआई और सोमा रोडीज के अधिकारियों ने शनिवार को अमरा अखरी ,डाफी ,मोहनसराय क्षेत्रों में नेशनल हाइवे के किनारे और सड़क बीच बने डिवाइडर पर पौधरोपण कर पर्यावरण का संदेश दिया।सोमा रोडीज के वाइस प्रेसिडेंट प्रियरंजन कुमार ने बताया कि एनएच 19 पर इस वर्ष करीब 10 हजार पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है।कार्यक्रम में प्रोजेक्ट डायरेक्टर योगेश एन गढ़वाल , मनीष कुमार सहित कर्मचारी उपस्थित रहे।

संत मत अनुयायी आश्रम गड़वाघाट की तरफ से आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम से पहले गौशाला में गोपूजन के बाद 101 पौधे लगाए गए जिसमे , अर्जुन , गुलाटी , नीम पीपल और बरगद के पौधे लगाए गए।सृजन सामाजिक विकास न्यास के चेयरमैन अनिल सिंह ने बताया कि गंगा किनारे हजारों पौधे लगाने का लक्ष्य है।गड़वाघाट अस्पताल और स्कूल के सचिव प्रकाशध्यानानंद ने बताया कि आश्रम की जमीनों के किनारे प्रकृति को ऑक्सीजन देने वाले और फलदार पौधे लगाए जा रहे हैं।अनिल सिंह ने पर्यावरण को स्वच्छ और पौधरोपण के लिए लोगों को सपथ भी दिलाया।इस मौके पर वन विभाग , सीआरपीएफ तथा आश्रम के संत और श्रद्धालु भी उपस्थिति रहे।अखरी गांव की ग्राम प्रधान विमला देवी ने अपने पति हरिशंकर पटेल और ग्रामीणों के साथ पीपल ,बरगद ,बेल और नीम के पौधे लगाए।जिसमें भीम मौर्य , मंगरु यादव , अजय , मधुकर , आरुष , छोटू सहित गांव के लोग रहे।इसके अलावा रमना में अमित पटेल , सहित आसपास के गांवों में भी पौधरोपण किया गया।सृजन सामाजिक संस्था के चेयरमैन अनिल सिंह ने ग्राम प्रधान को पौधे ,खाद और ट्री गार्ड देने का वादा किया और कहा कि सिर्फ उसे संरक्षित करने की जिम्मेदारी उठाएं।अनिल सिंह ने आसपास के ग्राम प्रधानों की मदद से 10 हजार से ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

chat bot
आपका साथी