बलिया में श्रमिकों ने ढलाई से पहले उतार दी पंचायत भवन की शटरिंग, काम पूरी तरह प्रभावित

11 लाख रुपये खर्च होने के बाद भी मजदूरों को मजदूरी नहीं मिली। इससे नाराज मजदूरों ने छत की ढलाई के लिए लगी सरिया व शटरिंग को ही उतार दिया। शटरिंग का सारा सामान उठाकर उसके आपूर्तिकर्ता के घर लेकर चले गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:30 AM (IST)
बलिया में श्रमिकों ने ढलाई से पहले उतार दी पंचायत भवन की शटरिंग, काम पूरी तरह प्रभावित
प्रशासनिक व्यवस्था में जमकर सरकारी धन का बंदरबांट हुआ है।

बलिया, जागरण संवाददाता। पंचायतों का कार्यकाल खत्म होने के बाद बहाल प्रशासनिक व्यवस्था में जमकर सरकारी धन का बंदरबांट हुआ है। इसका ताजा उदाहरण पड़री ग्राम पंचायत का निर्माणाधीन पंचायत भवन है। 11 लाख रुपये खर्च होने के बाद भी मजदूरों को मजदूरी नहीं मिली। इससे नाराज मजदूरों ने छत की ढलाई के लिए लगी सरिया व शटरिंग को ही उतार दिया। शटरिंग का सारा सामान उठाकर उसके आपूर्तिकर्ता के घर लेकर चले गए।

पड़री में शासन की प्राथमिकता वाले कार्यों में शुमार पंचायत भवन का निर्माण कार्य दो फरवरी को शुरू हुआ। आरोप है कि दीवार की जोड़ाई भी सफेद बालू से की गई है। छत की ढलाई के लिए जो मोरंग बालू मंगाया गया है वह भी मिट्टी मिश्रित है। सरिया भी घटिया किस्म की है। दीवार खड़ी करने में ही 11 लाख की धनराशि खर्च कर दी गई। ग्राम सभा भंग होने के बाद पंचायत चुनाव के पहले छत की ढलाई के लिए शटरिंग का कार्य हुआ। इसके बाद शटरिंग के सामानों के आपूर्तिकर्ता व मजदूर इंतजार करते रहे किंतु मजदूरी नहीं मिली। इसी बीच सचिव का स्थानांतरण पड़री से अन्य गांव में हो गया। इससे निर्माण कार्य ठप हो गया। उन दिनों गांव की प्रशासनिक व्यवस्था सचिव व एडीओ पंचायत के जिम्मे थी।

कितने का है प्रोजेक्ट : पंचायत भवन निर्माण के लिए 22.53 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत है। इसमें 3.59 लाख रुपये से बाउंड्री का निर्माण होना है। इस धनराशि में मनरेगा की धनराशि भी शामिल है। इससे मजदूरी का भुगतान होना है।

पंचायत भवन का निर्माण कार्य हर हाल में पूर्ण होना चाहिए। जितनी धनराशि का आहरण किया गया है उतने का निर्माण कार्य करा कर भवन को वर्तमान सचिव को हस्तानांतरित किया जाना चाहिए। -जयप्रकाश यादव, प्रधान पड़री

निर्माणाधीन पंचायत भवन को पूर्ण कराने हेतु सचिव को निर्देशित कर दिया गया है। निर्माण कार्य में हुई गड़बड़ी की जांच करा कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। -विनय कुमार वर्मा, खंड विकास अधिकारी, नगरा

chat bot
आपका साथी