वाराणसी में बिजली जला रहे कर्मचारी और बिल भर रहा अस्पताल, 15 दिन में निजी कनेक्शन लेने का निर्देश

बिजली विभाग राजस्व बढ़ाने के लिए हर हथकंडे अपना रहा है। नई व्यवस्था के तहत अस्पताल परिसर के डाक्टरों और कर्मचारियों को हर हाल में 15 दिन में अपना निजी कनेक्शन लेना ही होगा। कर्मचारी एक हजार रुपये अदा कर करीब तीन से चार हजार की बिजली खर्च करते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 18 Mar 2021 06:30 AM (IST)
वाराणसी में बिजली जला रहे कर्मचारी और बिल भर रहा अस्पताल, 15 दिन में निजी कनेक्शन लेने का निर्देश
अस्पताल परिसर में रह रहे डाक्टरों और कर्मचारियों को 15 दिन में अपना निजी कनेक्शन लेना ही होगा।

वाराणसी, जेएनएन। बिजली विभाग राजस्व बढ़ाने के लिए हर हथकंडे अपना रहा है। नई व्यवस्था के तहत अस्पताल परिसर में रह रहे डाक्टरों और कर्मचारियों को हर हाल में 15 दिन में अपना निजी कनेक्शन लेना ही होगा। इस व्यवस्था की जानकारी से दो माह पूर्व मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा और रामनगर स्थित लाल बहादुर शास्त्रीय अस्पताल के चिकित्साधिकारियों ने डाक्टरों और कर्मचारियों से अवगत करा दिया था। बिजली विभाग ने तय किया है कि एक अप्रैल से अस्पताल परिसर में रहने वाले कर्मचारी यदि अस्पताल के कनेक्शन से बिजली जलाएंगे तो उनकी बिजली काट दी जाएगी। इसके बाद यदि वह पुन: केबल जोड़कर बिजली जलाते पकड़े गए तो उनके खिलाफ बिजली विभाग मुकदमा दर्ज करेगा।

अभी तक यह है व्यवस्था : अस्पताल परिसर में रह रहे कर्मचारी अभी तक अस्पताल के कनेक्शन से बिजली का उपयोग करते रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन उनके वेतन से अधिकतम एक हजार रुपये की कटौती करता है। कर्मचारी एक हजार रुपये अदा करके हर महीने करीब तीन से चार हजार की बिजली खर्च करते हैं। दोनों अस्पतालों को मिला दें तो करीब हर माह तीन से चार लाख रुपये अस्पताल को अतिरिक्त भार वहन करना पड़ रहा है।

एलबीएस अस्पताल में रहते हैं 15 कर्मचारी

रामनगर एलबीएस अस्पताल में चतुर्थ श्रेणी के नौ कर्मचारी रहते हैैं। वहीं तीन चिकित्सक और तीन फार्मासिस्ट परिवार संग रहते हैैं। सीएमएस डा. एके उपाध्याय ने बताया कि सभी कर्मचारियों को बिजली कनेक्शन लेने के लिए निर्देश दे दिया गया है। हालांकि आदेश के अनुपालन में अभी तक किसी ने कनेक्शन नहीं लिया है।

दो एसी, चार पंखे, पांच एलईडी की हर घर में है औसतन खपत

सरकारी आवास में रह रहे कर्मचारियों ने अपने आवास में दो से तीन एसी, चार पंखे, दो-तीन कूलर, पांच एलईडी बल्ब लगा रखे हैं। एक हजार रुपये बिल के नाम पर देकर करीब तीन से चार हजार रुपये प्रतिमाह बिजली खर्च करते हैं।

एक हजार रुपये देकर जलाते हैं तीन से चार हजार की बिजली

34 इनके आवास हैं अस्पताल परिसर में

14 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मंडलीय अस्पताल में

09 फार्मासिस्ट मंडलीय अस्पताल में

03 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी एलबीएस अस्पताल में

03 चिकित्सक एलबीएस अस्पताल में

अगले वित्तीय वर्ष से सभी आवासों में मीटर लगाए जाएंगे

यदि बिजली विभाग पत्र जारी कर निर्देश देता है तो अगले वित्तीय वर्ष से सभी आवासों में मीटर लगाए जाएंगे। जो कर्मचारी जितना बिजली उपयोग करेगा वह अपना बिल जमा करेगा।

-डा. प्रसन्न कुमार, एसआइसी मंडलीय अस्पताल

सर्वे भी किया जा चुका है

सभी सरकारी अस्पताल के आवासों में अगले माह से कनेक्शन देने की योजना बनी है। इसके लिए सर्वे भी किया जा चुका है। सभी आवासों में कनेक्शन देकर अलग मीटर लगाया जाएगा।

-मनोज कुमार अग्रवाल, मुख्य अभियंता, पूविविनि

chat bot
आपका साथी