कैबिनेट से मंजूरी मिलने के साथ पीडब्ल्यूडी टेंडर करने में, वाराणसी कैंट से मोहनसराय व कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक निर्माण

बनारस से प्रयागराज और भदोही को जोडऩे वाली दो सड़कों के चौड़ीकरण को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के साथ लोक निर्माण विभाग ने भी तैयारी तेज कर दी है। पीडब्ल्यूडी इस माह के अंत तक टेंडर निकालने की तैयारी में जुट गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:11 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:11 AM (IST)
कैबिनेट से मंजूरी मिलने के साथ पीडब्ल्यूडी टेंडर करने में,  वाराणसी कैंट से मोहनसराय व कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक निर्माण
पीडब्ल्यूडी इस माह के अंत तक टेंडर निकालने की तैयारी में जुट गया है

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बनारस से प्रयागराज और भदोही को जोडऩे वाली दो सड़कों के चौड़ीकरण को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के साथ लोक निर्माण विभाग ने भी तैयारी तेज कर दी है। पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता ने सहायक और अवर अभियंता को फिर से सर्वे करने के साथ बिजली के पोल व तार, हरे पेड़ों की कटाई करने तथा उसे हटाने में कितना समय लगेगा आदि पर संबंधित विभाग के अधिकारियों से मिलकर चर्चा करने को कहा है। पीडब्ल्यूडी इस माह के अंत तक टेंडर निकालने की तैयारी में जुट गया है जिससे बजट आने के साथ काम शुरू किया जा सके। साथ में अधिसूसचना जारी होने से पहले काम शुरू किया जा सके। वहीं, लखनऊ मुख्यालय से भी पीडब्ल्यूडी को हरी झंडी मिल गई है।

वाराणसी-प्रयागराज सिक्स लेने होने के साथ इस मार्ग पर जाम लगना कम हो गया है लेकिन मोहनसराय से शहर की ओर बढ़ते ही लोगों को जाम का दंश झेलना पड़ता है। दिन में जाम लगने के साथ रात में नो इंट्री खुलने के साथ बड़े वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है। जाम कब खुलेगा यह कहा नहीं जा सकता है।

कैंट से मोहनसराय तक लंबाई-11.180 किमी

लागत-412.53 करोड़ रुपये

10 सिक्स और तीन किलोमीटर फोर लेन

कैंट से मोहनसराय की दूरी 13 किलोमीटर है। इसमें 10 किलोमीटर लहरतारा बौलिया से मोहनसराय तक सिक्स लेन तथा बौलिया से कैंट रेलवे स्टेशन तक सड़क फोर लेन बनेगी। इसके अलावा सड़क के किनारे सर्विस लेन बनेगा जिससे आसपास के लोगों को आने-जाने में कोई परेशानी नहीं हो।

इन मार्गों को है जोड़ता

बीएचयू, डीएलडब्ल्यू, कैंट रेलवे व बस स्टेशन, सारनाथ, चंदौली, आजमगढ़, गाजीपुर, गोरखपुर आदि शहरों को।

काशी से औद्योगिक नगर एक घंटे में

अध्यात्म की नगरी काशी से औद्योगिक नगर भदोही तक का सफर अब आसान होगा। बनारस से भदोही पहुंचने में बमुश्किल एक घंटे लगेंगे। राहगीरों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी। कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक 8.6 किलोमीटर फोरलेन सड़क बनने का रास्ता साफ होते ही पीडब्ल्यूडी भी फास्ट हो गया। भदोही से कालीन का कारोबार विश्वस्तर पर है। यहां से कंटेनर के जरिए एयरपोर्ट और बंदरगाह से कोलकोता, मुंबई और दिल्ली कालीन भेजा जाता है। इस सड़क पर घनी आबादी होने व अत्याधिक यातायात का लोड को देखते हुए सड़क को फोरलेन करने का निर्णय लिया गया था।

कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक

सड़क की लंबाई-8.600 किमी

लागत-269.10 करोड़ रुपये

कोशिश है नवंबर तक काम शुरू हो जाए

लहरतारा से मोहनसराय तक सिक्स लेन और कैंट रेलवे स्टेशन से बौलिया तक फोरलेन तथा कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक फोरलेन सड़क बनाने का कैबिनेट से मंजूरी मिलने के साथ टेंडर प्रक्रिया की तैयारी की जा रही है। सहायक व अवर अभियंता को बिजली के पोल व तार तथा पेड़ हटाने के लिए संबंधित विभाग से मिलने को कहा गया है। कोशिश है नवंबर तक काम शुरू हो जाए।

-एसके अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता-लोक निर्माण विभाग

chat bot
आपका साथी