लक्सा इलाके को मॉडल के रूप में करेंगे विकसित, स्मार्ट सिटी बजट से खर्च होगा 2520 करोड़ रुपये

अध्यात्म की नगरी काशी को विकास प्राधिकरण योजनाबद्ध तरीके से विकसित करने की योजना बनाई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 07 Mar 2020 11:23 AM (IST) Updated:Sat, 07 Mar 2020 03:59 PM (IST)
लक्सा इलाके को मॉडल के रूप में करेंगे विकसित, स्मार्ट सिटी बजट से खर्च होगा 2520 करोड़ रुपये
लक्सा इलाके को मॉडल के रूप में करेंगे विकसित, स्मार्ट सिटी बजट से खर्च होगा 2520 करोड़ रुपये

वाराणसी, जेएनएन। अध्यात्म की नगरी काशी को विकास प्राधिकरण योजनाबद्ध तरीके से विकसित करने की योजना बनाई है। स्मार्ट सिटी के तहत 2520 करोड़ रुपये खर्च होगा। लोकल एरिया डेवलपमेंट प्लान के तहत काशी के पुराने इलाकों को चिह्नित किया है। काम शुरू करने से पहले विकास प्राधिकरण ने सर्वे करने के लिए एक एजेंसी को तय किया है। एजेंसी ने शहर में सर्वे शुरू कर दिया है। पहले चरण में लक्सा क्षेत्र के करीब 250 हेक्टेयर पुराने इलाके को चयनित किया है। 

विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष राहुल पांडेय ने बताया कि रथयात्रा से गुरुबाग मार्ग का चौड़ीकरण कर दुकानों को एक सीध में किया जा रहा है। लोकल एरिया डेवलपमेंट प्लान के तहत पुराने शहर को नए मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही वहां मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएगी जिससे वहां रहने वालों को किसी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं को लेकर परेशान नहीं होना पड़े। बताया कि क्षेत्र के पुराने व जर्जर भवनों को तोड़कर कई भवनों को एक में कर उसका पुर्ननिर्माण किया जाएगा। इससे वहां रहने वाले भवन स्वामियों को अधिक क्षेत्रफल मिलेगा, क्योंकि पुराने भवन की दीवार चौड़ी होने से क्षेत्रफल कम मिलता है। साथ ही एक सोसाइटी विकसित होगी। योजना के तहत नमामि गंगे, हृदय योजना, अमृत योजना, स्वच्छ भारत मिशन, घाटों की मरम्मत, संगीत विद्यालयों का विकास, सुगम्य भारत अभियान, प्रसाद योजना, मुद्रा लोन योजना, आइपीडीएस, एंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेमेंट सिस्टम, जायका, कल्चरल कन्वेंशन सेंटर व ट्रेड फैसिलेशन सेंटर शामिल है। 

ऐसे तैयार की गई है योजना 

स्मार्ट सिटी के चार प्रारूप तैयार किए गए। उनमें शहर के विकास को रेट्रोफिटिंग एरिया, पैन सिटी, पुनर्विकास और हरित क्षेत्र शामिल है। रेट्रोफिटिंग क्षेत्र के तहत करीब 900 एकड़ क्षेत्र में रहने वाली जनता को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए उन्हें स्मार्ट व्यवस्थाएं करनी हैं। यहां करीब चार लाख आबादी वाले क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। पैन सिटी के तहत नागरिक सुविधाओं में सफाई, पेयजल, सीवेज, बिजली, पानी आदि है। पुर्नविकास में करीब पचास एकड़ में बसे आबादी क्षेत्र को नए सिरे से विकसित करना है। हरित क्षेत्र में करीब 250 एकड़ वाले क्षेत्र को पूर्णतया नए सिरे से स्मार्ट सिटी के पैटर्न पर विकासित किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी