Rough Roads of Varanasi : वाराणसी की उबड़-खाबड़ सड़कें कब बनेंगी, जगह-जगह गिट्टियां उखडऩे के साथ हो गए हैं गड्ढे

Rough Roads of Varanasi बारिश के साथ शहर की ही नहीं बल्कि पूरे जनपद की सड़कें उबड़-खाबड़ हो गई। सड़कों पर जगह-जगह गिट्टियां उखडऩे के साथ गड्ढे हो गए हैं। कई स्थानों पर गड्ढे हादसे को दावत दे रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:27 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:27 PM (IST)
Rough Roads of Varanasi : वाराणसी की उबड़-खाबड़ सड़कें कब बनेंगी, जगह-जगह गिट्टियां उखडऩे के साथ हो गए हैं गड्ढे
वाराणसी के ककरमत्ता मार्ग की बदहाल सड़क।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Rough Roads of Varanasi : बारिश के साथ शहर की ही नहीं, बल्कि पूरे जनपद की सड़कें उबड़-खाबड़ हो गई। सड़कों पर जगह-जगह गिट्टियां उखडऩे के साथ गड्ढे हो गए हैं। कई स्थानों पर गड्ढे हादसे को दावत दे रहे हैं। तीन दिन पहले बनारस दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित विभागों को दीपावली से पहले सड़कों को दुरुस्त कराने का निर्देश दिया है। सड़कें दुरुस्त नहीं होने पर जिम्मेदार अफसरों को दोषी मानते हुए कार्रवाई की जाएगी। फिर भी शहर से लेकर गांव तक की सड़कें बदहाल पड़ी है। यह सड़के कब बनेगी, इसको लेकर सवाल उठने लगे हैं। इसको लेकर शहरवासियों में नाराजगी है। हालांकि, लोक निर्माण विभाग का दावा है कि सड़कों को बनाने का काम शुरू हो गया है।

शासन-प्रशासन के सख्ती के बाद भी विभागों से भ्रष्टाचार खत्म नहीं हो रहा है। भ्रष्टाचार खत्म करना सरकार के लिए चुनौती हो गया है। यही कारण है कि जिले में हरसाल करोड़ों रुपये खर्च होने के बाद भी सड़कों से गड्ढे खत्म नहीं हो रहे हैं। बारिश होने के साथ ही सड़कों की गिट्टिया पानी में बह जाती है या गिट्टी बिखरी दिखाई पड़ती है। यही कारण है कि सड़क बनाने वाले विभाग और कार्यदायी संस्थाओं पर सवाल उठते रहते हैं।

पैचवर्क के नाम पर लाखों का खेल

बारिश में खराब हुई सड़कों को बनाने के नाम पर हर साल लाखों रुपये का खेल होता है। सड़कों पर पैचवर्क ऐसा होता है कि एक माह भी नहीं चलता है। पैचवर्क का कोई आडिट नहीं होता और न ही हिसाब। जितना पैसा पैचवर्क के नाम पर खर्च किया जाता है उतनी राशि में कई सड़कें बन जाएगी। सड़क पर पानी लगने से जो सड़कें खराब होती है उसे एक बार सही ढंग से क्यों नहीं बनाया जाता है।

इन सड़कों की हालत दयनीय

पांडेयपुर चौराहे से हुकुलगंज तिराहा, रिंग रोड, काली मंदिर, पुराने आरटीओ आफिस से हबेलिया चौराहा, आशापुर आरओबी सर्विस रोड, शिवपुर बाजार, बनारस स्टेशन, ककरमत्ता, भिखारीपुर, सुंदरपुर, चौकाघाट से कैंट आदि मार्ग पर जगह-जगह गड्ढे हैं।

बारिश के चलते खराब हुई सड़कों की मरम्मत शुरू हो गई है। दीपावली से पहले सभी सड़कों को दुरुस्त कर लिया जाएगा। इसके लिए सभी अवर अभियंताओं को तेजी से काम कराने का निर्देश दिया गया है।

-एसके अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता-पीडब्ल्यूडी

chat bot
आपका साथी