काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में शुरू हुआ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट सेंटर का साप्ताहिक पाठ्यक्रम

बीएचयू में यूजीसी द्वारा संचालित ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट सेंटर के तीसरे और चौथे पाठ्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

बीएचयू में यूजीसी द्वारा संचालित ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट सेंटर के तीसरे और चौथे पाठ्यक्रम का शुभारंभ हुआ। आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यम में शुरू हुए इस पाठ्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि यूपीटीयू के पूर्व कुलपति व आइआइटी कानपुर के पूर्व उप निदेशक प्रो. कृपाशंकर सिंह रहे।

Abhishek sharmaFri, 26 Feb 2021 05:40 PM (IST)

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू में यूजीसी द्वारा संचालित ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट सेंटर के तीसरे और चौथे पाठ्यक्रम का शुभारंभ हुआ। आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यम में शुरू हुए इस पाठ्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि यूपीटीयू के पूर्व कुलपति व आइआइटी कानपुर के पूर्व उप निदेशक प्रो. कृपाशंकर सिंह रहे। सप्ताह भर चलने वाले इस पाठ्यक्रम में देश के कई विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से 76 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

प्रो. कृपाशंकर ने बताया कि केंद्र के सभी कार्यक्रम हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस कार्यक्रम का लक्ष्य अलग-अलग विषयों, प्रांतों, क्षेत्रों के प्रतिभागियों के मध्य सहयोग और समन्वय बढ़ाकर आपसी मेल-जोल और सदभाव बढ़ाना है। प्रो. सिंह ने बताया कि शिक्षकों को अपने आचरण और व्यवहार से छात्रों में क्रियाशीलता और सृजनात्मकता को बढ़ाने की जरूरत है।

यूजीसी ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट सेंटर के निदेशक प्रो. प्रवेश कुमार श्रीवास्तव बताया कि इस पाठ्यक्रम के माध्यम से युवाओं में नवाचार के लिए ऊर्जा का संचार करना है। पाठ्क्रम समन्वयक डा. संजय कुमार तिवारी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि बीएचयू की यह इकाई मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नियमों पर संचालित है। बताया कि हमारा संस्थान देश में भू-विज्ञान के राष्ट्रीय संसाधन केंद्र का भी दायित्व निर्वहन कर रहा है।

यही नहीं यह केंद्र देश के अन्य संस्थानों के लिए एकमात्र प्रेरक केंद्र के रूप में भी कार्य करता है। उन्होंने इस केंद्र के तहत संचालित किए जाने वाले कार्यक्रमों से प्रतिभागियों को अवगत कराया। कार्यक्रम में आफलाइन आइआइटी-बीएचयू के प्रो. संतोष कुमार, सहायक कुलसचिव अशोक शर्मा समेत बड़ी संख्या में छात्र, प्रोफेसर और कर्मचारी मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.