महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ में एक बार फिर खुलेगी वेबसाइट, मिलेगा आवेदन करने का मौका

बीएचयू और यूपी कालेज की प्रवेश परीक्षाएं हो चुकी हैं वहीं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा चार अक्टूबर से शुरू हो रही है। पहले चरण में बीए बीकाम (अानर्स) बीए- एलएलबी की प्रवेश परीक्षा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 01:25 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:34 PM (IST)
महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ में एक बार फिर खुलेगी वेबसाइट, मिलेगा आवेदन करने का मौका
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा चार अक्टूबर से शुरू हो रही है।

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू और यूपी कालेज की प्रवेश परीक्षाएं हो चुकी हैं। वहीं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा चार अक्टूबर से शुरू हो रही है। पहले चरण में बीए, बीकाम (अानर्स), बीए- एलएलबी की प्रवेश परीक्षा है। वहीं छात्रहित में विद्यापीठ प्रशासन ने दो दिनों के लिए प्रवेश परीक्षा की वेबसाइट एक बार फिर खोलने का निर्णय लिया है। ऐसे में किन्हीं कारणवश जो अभ्यर्थी अब तक आवेदन नहीं कर सके हैं वह 28 व 29 सितंबर को आवेदन कर सकते हैं।

स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक, एमफिल, डिप्लोमा के 62 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब तक 31000 अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। अब तक सर्वाधिक आवेदन बीए, बीकाम, बीएससी मैथ, एमकाम, विधि, एमएसडब्ल्यू सहित कई पाठ्यक्रम आए हैं। कुल 37 पाठ्यक्रमाें में आवेदकों की संख्या सीट के सापेक्ष कई गुना अधिक है। वहीं 29 पाठ्यक्रमों सीट के सापेक्ष दोगुने से कम अावेदन आए हैं। नियमानुसार इन पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला होने की संभावना है। हालांकि मेरिट पर दाखिला पाठ्यक्रमाें की सूची अब 29 सितंबर के बाद जारी करने का निर्णय लिया गया है।

कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि चार अक्टूबर को होने वाली प्रवेश पत्र का प्रवेश पत्र एक अक्टूबर को ऑनलाइन किया जाएगा। सेमेस्टर परीक्षाओं के चलते प्रवेश परीक्षाएं चरणबद्ध तरीके से कराया जा रहा है। वहीं स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमाें की प्रवेश परीक्षाएं स्नातक अंतिम खंड का परिणाम घोषित होने के बाद कराया जाएगा। कहा कि स्नातक अंतिम खंड की परीक्षाओं का परिणाम 15 अक्टूबर तक जारी करने का लक्ष्य रखा गया है।

अब मूल्यांकन शुरू

काशी विद्यापीठ के स्नातक (यूजी) के अंतिम खंड की अवशेष परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन जारी है। दूसरी ओर जनपद के बाहर के केंद्रों से लिखित उत्तर पुस्तिकाओं के आने का क्रम भी जारी है। स्नातक व स्नातकोत्तर के सभी पाठ्यक्रमों का रिजल्ट 31 अक्टूबर तक घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है।

chat bot
आपका साथी