वाराणसी में मौसम का रुख बदलाव की ओर, तापमान में उतार चढ़ाव का इस सप्‍ताह रहेगा दौर

मौसम विभाग ने फ‍िलहाल मौसम का रुख सामान्‍य बने रहने की उम्‍मीद जाहिर की है। वातावरण में अब लगातार तापमान में कमी का दौर बना रहेगा। मौसम विज्ञानियों ने इस सप्‍ताह के अंत तक तापमान में और कमी का अंदेशा जाहिर किया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 10:28 AM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 10:28 AM (IST)
वाराणसी में मौसम का रुख बदलाव की ओर, तापमान में उतार चढ़ाव का इस सप्‍ताह रहेगा दौर
मौसम विभाग ने फ‍िलहाल मौसम का रुख सामान्‍य बने रहने की उम्‍मीद जाहिर की है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब दोबारा उतार चढ़ाव की ओर होने जा रहा है। दरअसल हवाओं का रुख पुरवा होने की वजह से दक्षिण में बादलों की सक्रियता का कुछ असर उत्‍तर और पूर्वांचल की ओर होने से मौसम का रुख बदलाव की ओर होने जा रहा है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम में मामूली उतार चढ़ाव का दौर तो जारी रहेगा ही साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का असर होने की वजह से वातावरण में गलन का असर भी पखवारे भर के बाद नजर आने लगेगा। मौसम विभाग ने फ‍िलहाल मौसम का रुख सामान्‍य बने रहने की उम्‍मीद जाहिर की है। वातावरण में अब लगातार तापमान में कमी का दौर बना रहेगा। मौसम विज्ञानियों ने इस सप्‍ताह के अंत तक तापमान में और कमी का अंदेशा जाहिर किया है। 

गुरुवार की सुबह वातावरण में ठंडी हवाओं का जोर रहा, सुबह कोहरे का असर अंचलों तक ही सीमित रहने से आसमान पूरी तरह शहरी क्षेत्र में साफ बना रहा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदल सकता है। जबकि रात को पड़ रही ओस की वजह से मौसम का रुख अब सामान्‍य और आसमान बादलों से रहित ही रहने की उम्‍मीद है। माना जा रहा है कि जल्‍द ही वातावरण में बदलाव हुआ तो बादलों की सक्रियता या पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी का असर पूर्वांचल तक आ सकता है।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 73 फीसद और न्‍यूनतम 52 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल की ओर बादलों की मामूली सक्रियता हवाओं का रुख बदलने की वजह से होने की उम्‍मीद है। माना जा रहा है कि तापमान में मामूली उतार चढ़ाव का रुख इस सप्‍ताह बना रह सकता है। इसके बाद तापमान में लगातार कमी पश्चिमी विक्षोभ में असर की वजह से होना तय है। 

chat bot
आपका साथी