तेज हवा दे रहा आंधी-पानी का संकेत, वाराणसी में 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं ठंडी हवाएं

बनारस में प्री-मानसून की आहट है। पूरे देश में भारी-भरकम बादल छाए हैं जबकि बनारस में भी हल्के बादलों का पहरा है। शुक्रवार को या इसके दो-तीन बाद हल्की-फुल्की बौछारें भी पड़ें। उत्तर और पश्चिम की ओर से हवा करीब 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बही।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 01:21 AM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 01:21 AM (IST)
तेज हवा दे रहा आंधी-पानी का संकेत, वाराणसी में 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं ठंडी हवाएं
हवा करीब 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बही।

वाराणसी, जेएनएन। दिन भर की तीखी धूप के बाद गुरुवार शाम तेज व ठंडी हवा के साथ सुहानी हो गई। उत्तर और पश्चिम की ओर से हवा करीब 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बही। इससे शाम तक तपन से लोगों को राहत मिल गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री, जबकि न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस तक गया। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक, जबकि न्यूनतम तापमान तीन डिग्री कम रहा।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार यह बनारस में प्री-मानसून की आहट है। पूरे देश में भारी-भरकम बादल छाए हैं, जबकि बनारस में भी हल्के बादलों का पहरा है। अनुमान है कि शुक्रवार को या इसके दो-तीन बाद हल्की-फुल्की बौछारें भी पड़ें। इससे अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री तक कम हो सकता है। बता दें कि जम्मू कश्मीर की पहाड़ी के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बना था, जिससे पंजाब से लेकर बिहार तक तेज हवा का प्रसार देखा गया।

मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय के अनुसार मार्च से लेकर मई तक प्री मानसून का सीजन रहता है। यह जून की शुरूआत तक ऐसे ही हल्के बादल, तेज धूप व तेज हवा जारी रहेगी। आसमान में जो कुछ दिख रहा है वह चक्रवाती हवा का प्रभाव है। यह दो तीन दिन तक हल्की आंधी-पानी व बूंदाबांदी का संकेत है।

chat bot
आपका साथी