Weather Forecast For Varanasi : पूर्वांचल में घुली गुलाबी ठंडक, दिन में धूप की तल्‍खी बरकरार

अक्‍टूबर माह का दूसरा पखवारा शुरू होने जा रहा है। इस दौरान तापमान में कमी के साथ ही वातावरण में गुलाबी ठंड का व्‍यापक असर भी नजर आने लगेगा। माना जा रहा है कि अगले सप्‍ताह से सुबह का कुहासा कई इलाकों में कोहरे में भी बदल सकता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 09:40 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 09:40 AM (IST)
Weather Forecast For Varanasi : पूर्वांचल में घुली गुलाबी ठंडक, दिन में धूप की तल्‍खी बरकरार
पूर्वांचल में अब गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है, आसमान में सूरज की रोशनी है, सुबह गुलाबी ठंड भी है और दोपहर में उमस का असर भी हो रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ घंटों में वातावरण में नमी में इजाफा होने के साथ आसमान में बादलों की सक्रियता भी हो सकती है। हालांकि, ऐसा हवाओं का रुख पुरवा होने पर ही संभव है। वहीं अक्‍टूबर माह का दूसरा पखवारा शुरू होने जा रहा है। इस दौरान तापमान में कमी के साथ ही वातावरण में गुलाबी ठंड का व्‍यापक असर भी नजर आने लगेगा। माना जा रहा है कि अगले सप्‍ताह से सुबह का कुहासा कई इलाकों में कोहरे में भी बदल सकता है।

शुक्रवार की सुबह आसमान पूरी तरह साफ रहा और दिन चढ़ा तो वातावरण में पर्याप्‍त धूप की वजह से लोग नौ बजे के बाद उमस की चपेट में भी आए। हालांकि, सुबह ठंडी हवाओं की वजह से गुलाबी ठंडक का अहसास भी हुआ और तड़के लोगों के घर पंखे और कूलर भी बंद हो गए। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा तो दिन की धूप भी राहत देगी। हालांकि, मौसम का रुख इन दिनों सामान्‍य हो चला है।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 74 फीसद और न्‍यूनतम 64 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल का आसमान पूरी तरह साफ बना हुआ है। जबकि मौसम का रुख बदला तो अगले चार दिनों तक वातावरण में बादलों की सक्रियता का दौर रह सकता है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मानसून विदा तो हो चुका है लेकिन वातावरण में नमी का असर होने पर बादलों की सक्रियता हो सकती है। 

chat bot
आपका साथी