Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बादलों की कमी के बीच धूप खिली, रातें होने लगीं सर्द

पूर्वांचल में बादलों की अनुमान के मुताबिक शनिवार की शाम तक विदायी हो गई। हालांकि मानसूनी सक्रियता फिलहाल कुछ दिन और बनी रहेगी। इसके बाद पूर्वांचल में कोहरा और ओस का दौर शुरू हो जाने से सर्दी बढ़ जाएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:37 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 03:47 PM (IST)
Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में बादलों की कमी के बीच धूप खिली, रातें होने लगीं सर्द
पूर्वांचल से अब मानसून विदाई की ओर है तो सर्दी शुरू होने वाली है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में बादलों की अनुमान के मुताबिक शनिवार की शाम तक विदायी हो गई। हालांकि मानसूनी सक्रियता फिलहाल कुछ दिन और बनी रहेगी। इसकी वजह से बादलों की आवाजाही तो रहेगी मगर बारिश कम होगी, दिन में धूप और उमस के साथ रातें सर्द होंगी। रविवार की सुबह ठंडी हवाओं से दिन की शुरुआत भले हुई मगर दिन चढ़ने के साथ ही उमस का भी असर शुरु हुआ जो दोपहर तक तल्‍खी में भी बदल गया। दोपहर बाद भी आसमान से सूरज की आंच बरसने का दौर श्‍ुारु हुआ जो शाम चार बजे तक सूरज के किरणों की तल्‍खी से राहत नहीं मिल सकी।

बीते चौबीस घंटों में अधिकत तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा जबकि न्‍यूनतम तापमान 24.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। वहीं आर्द्रता अधिकतम 85 फीसद और न्‍यूनतम 84 फीसद दर्ज की गई। जबकि कुछ जगहों पर मामूली बूंदाबांदी भी दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में अब तापमान में कमी आएगी। वहीं बादलों की पूर्वांचल से दूरी होने की वजह से पूर्वांचल में रविवार की सुबह उमस के साथ ही दिन चढ़ने के साथ गर्मी में भी इजाफा हुआ। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अब पूर्वांचल से मानसून पूरी तरह विदा लेने की ओर है ऐसे में कुछ दिन तक आसमान में बादलों की सक्रियता भी मामूली ही रहेगी।

मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में गर्मी में और कमी आएगी साथ ही उमस में कमी के साथ सुबह और शाम के तापमान में गिरावट दर्ज होने के साथ ही पूर्वांचल में गुलाबी ठंड का असर बढ़ता जाएगा और रातें सर्द होने के साथ ही सुबह कोहरा भी बनने लगेगा। जबकि अक्‍टूबर मास के दूसरे पखवारे से तापमान में कमी आएगी और पूर्वांचल में ठंड की दस्‍तक पूरी तरह शुरु हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी