ठंड के तेज ने ढंक लिया सूरज की गर्मी का ओज, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

लगातार मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है हालांकि पूर्वांचल में सामान्‍य तौर पर मौसम का रुख ठंडी की ओर बना हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 08:13 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 08:13 AM (IST)
ठंड के तेज ने ढंक लिया सूरज की गर्मी का ओज, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल
ठंड के तेज ने ढंक लिया सूरज की गर्मी का ओज, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

वाराणसी, जेएनएन। लगातार मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है, हालांकि पूर्वांचल में सामान्‍य तौर पर मौसम का रुख ठंडी की ओर बना हुआ है। इस सीजन का हालांकि सबसे कम न्यूनतम तापमान गुरुवार को हो गया था, जो 13.2 डिग्री सेल्सियस था। वहीं दूसरे दिन शुक्रवार को 1.6 डिग्री तक बढ़कर 14.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा गया। पारे के इतने उतार-चढ़ाव के बाद भी ठंड अधिक थी। मौसम विज्ञानियों के अनुसार 24 नवंबर के बाद और ठंड बढ़ेगी, क्योंकि जम्मू-कश्मीर में बारिश होने वाली है।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। जबकि आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 86 अौर न्‍यूनतम 59 फीसद दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में हिमालय से आने वाले बादलों और ठंडी हवाओं का एक झोंका उत्‍तर प्रदेश में दाखिल हो चुका है जिसके अगले 24 घंटों में पूर्वांचल तक पहुंचने के आसार हैं। इसकी वजह से पूर्वांचल में ठंड का दौर भी पीछे पीछे आने वाली अति ठंडी हवाओं की वजह से शुरू हो जाएगा। 

जम्मू-कश्मीर में जब बारिश होगी तो वहां से ठंडी हवा भी यहां पहुंचेगी, क्‍योंकि हवा का रुख इस समय पछुआ बना हुअा है। इसके साथ ही गलन बढ़ जाएगी। ऐसे में ठंडी की मार के लिए तैयार रहना होगा। वहीं इन दिनों पूर्वांचल से कोल्ड फ्रंट पास हो चुका है। अब जम्मू-कश्मीर से वेस्टर्न डिस्टर्बेंश आ रहा है। इसके कारण पछुआ हवा के साथ ठंड भी आ रही है। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि मौसम में उतार-चढ़ाई अभी कुछ दिनों तक ऐसे ही रहेगा। 24-25 नवंबर बताया कि कोल्ड फ्रंट के पीछे-पीछे बेहद ही ठंडी हवा रही है। इसी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आने वाले कुछ दिनों में पारा और गिरेगा जो दिसंबर माह की शुरुआत में दस डिग्री तक जा सकता है।  

chat bot
आपका साथी