पूर्वांचल में गरज-चमक संग बादलों ने की बरसात, जानिए कैसा रहेगा सप्‍ताह भर का मौसम

पूर्वांचल में कई दिनों से जारी सूरज की तल्‍खी को बादलों ने सोमवार की रात आखिर दोबारा विराम दिया। आधी रात के बाद गरज चमक के साथ बादलों ने समूचे पूर्वांचल में बारिश कराई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 07:40 AM (IST) Updated:Tue, 17 Sep 2019 10:12 PM (IST)
पूर्वांचल में गरज-चमक संग बादलों ने की बरसात, जानिए कैसा रहेगा सप्‍ताह भर का मौसम
पूर्वांचल में गरज-चमक संग बादलों ने की बरसात, जानिए कैसा रहेगा सप्‍ताह भर का मौसम

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में कई दिनों से जारी सूरज की तल्‍खी को बादलों ने सोमवार की रात आखिर दोबारा विराम दिया। आधी रात के बाद गरज चमक के साथ बादलों ने समूचे पूर्वांचल में बारिश कराई। मंगलवार दोपहर बाद भी झमाझाम पानी बरसा। कुछ जिलों में बादलों ने झूमकर पानी गिराया जिससे सुबह सड़कों पर यातायात भी प्रभावित रहा। एक दिन पूर्व सामान्य से तीन डिग्री अधिक पारा होने की वजह से आशंका बारिश की जताई जा रही थी।

दोपहर बाद आसमान में बादलों ने कब्‍जा किया और देखते ही देखते झमाझम बरसात शुरू हो गई। देर शाम तक बरसात रह रहकर जारी रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्‍तर भारत में लौटता हुआ मानसून सक्रिय है और माह के अंत तक बारिश की स्थिति बनी रहेेगी। इस सप्‍ताह भी बादल पानी गिरा सकते हैं। जबकि दो दिनों के बाद मौसम कुछ दिनों तक सूखा होने की संभावना है।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत तापमान से तीन डिग्री अधिक और न्‍यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। जबकि इस दौरान आर्द्रता अधिकतम 79 और न्‍यूनतम 71 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में सघन बादलों का जमघट बना हुआ है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार पर्याप्‍त नमी मिलते ही बादल बारिश भी कराएंगे। वहीं अब माह खत्‍म होने की ओर बढते ही न्‍यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। अगले माह भर में अधिकतम तापमान 30 और न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री के अासपास पहुंच जाएगा। इसी के साथ उत्‍तर भारत में सर्दियों की दस्‍तक हो जाएगी। 

chat bot
आपका साथी