बादलों और कोहरे से मौसम लाचार तो बने बारिश के आसार, जानिए सप्‍ताह भर के मौसम का हाल

जम्‍मू-कश्मीर से पूर्वांचल तक पहुंचे कोल्ड फ्रंट के कारण जहां तापमान में गिरावट हुई वहीं ठंड एवं नमी भी बढ़ गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 08:17 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 09:34 AM (IST)
बादलों और कोहरे से मौसम लाचार तो बने बारिश के आसार, जानिए सप्‍ताह भर के मौसम का हाल
बादलों और कोहरे से मौसम लाचार तो बने बारिश के आसार, जानिए सप्‍ताह भर के मौसम का हाल

वाराणसी, जेएनएन। मौसम का मिजाज काफी तेजी से बदल रहा है। कुछ दिन पहले जहां पुरुवा हवा के कारण आसमान में बादल छा रहे थे। तो बुधवार को पछुआ के बाद भी बादल एवं धूप की लुकाछिपी शुरू हो गई। गुरुवार की सुबह बादलों की सक्रियता के बीच कोहरा भी पड़ा और सूरज की किरणें भी रह रह कर असर करती रहीं मगर अधिकतम पारे में कमी आने से गलन का स्‍तर बढ़ गया। जम्‍मू-कश्मीर से यहां पहुंचे कोल्ड फ्रंट के कारण जहां तापमान में गिरावट हुई वहीं ठंड एवं नमी भी बढ़ गई। इसकी वजह से एक-दो दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के भी आसार होने लगे हैं। 

दो-तीन दिन से पछुआ हवा का असर पूरब में शुरू हो गया है इससे वातावरण में नमी भी काफी बढ़ गई है। नमी तेज हवा के कारण ऊपर जाते ही बादल के रूप में बदल जा रही थी। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि इस सीजन में पहली बार अधिक मजबूती के साथ यहां कोल्ड फ्रंट आया है। इसके कारण एक-दो दिनों में बरसात की संभावना बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को आसमान में और अधिक बादल छाएगी। इससे ठंड भी बढ़ेगी। वहीं मौसम विभाग भी अगले चार दिनों तक बादलों की सक्रियता का अंदेशा जता रहा है। इसके बाद ठंड तेजी से बढ़ने के साथ ही गलन और पाले का दौर भी पूर्वांचल तक आ सकता है।

बीते चौबीस घंबें में अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा वहीं न्‍यूनतम तापमान 11.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। वहीं इस दौरान आर्द्रता अधिकतम 87 और न्‍यूनतम 76 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता के साथ ही बूंदाबांदी की भी आशंका जताई है। वहीं सैटेलाइट तस्‍वीरों में भी बादलों का झोंका पश्चिम से पूरब की ओर लगातार बढ़ रहा है। जिसके यहां पर बारिश कराने की संभावना भी बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी