वाराणसी सदर तहसील में बनेगा वीवी पैट-ईवीएम गोदाम, तकनीकी सुविधाओं से लैस होगा कार्यालय

वाराणसी तहसील सदर में वीवी पैट व ईवीएम गोदाम बनेगा। निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। राजस्व परिषद ने निर्माण को हरीझंडी देते हुए पुराने तहसील भवन के ध्वस्तीकरण का आदेश जारी कर दिया है। लंबे समय से ध्वस्तीकरण का आदेश परिषद के टेबल पर ही पड़ा रहा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:10 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:32 AM (IST)
वाराणसी सदर तहसील में बनेगा वीवी पैट-ईवीएम गोदाम, तकनीकी सुविधाओं से लैस होगा कार्यालय
तहसील सदर में वीवी पैट व ईवीएम गोदाम बनेगा। निर्माण का रास्ता साफ हो गया

वाराणसी, जेएनएन। तहसील सदर में वीवी पैट व ईवीएम गोदाम बनेगा। निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। राजस्व परिषद ने निर्माण को हरीझंडी देते हुए पुराने तहसील भवन के ध्वस्तीकरण का आदेश जारी कर दिया है। लंबे समय से ध्वस्तीकरण का आदेश परिषद के टेबल पर ही पड़ा रहा। पुराने भवन को तोड़कर ही गोदाम बनाया जाना है।

निर्वाचन आयोग ने लगभग एक दशक पूर्व गोदाम निर्माण को अनुमति देते हुए धनराशि भी जारी कर दिया था। ईवीएम गोदाम के लिए लगभग एक करोड़ 84 लाख व वीवी पैट के लिए एक करोड़ 96 लाख रुपये स्वीकृत किया था। उक्त धनराशि इस कार्य के लिए नामित कार्यदायी एजेंसी लोक निर्माण विभाग(निर्माण खंड)  को मुहैया कराने की बात है।

आयोग ने गोदाम मुख्यालय से नजदीक बनाए जाने की सिफारिश की थी। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने सबसे पहले सांस्कृतिक संकुल, हुकुलगंज समीप जमीन चिह्नित किया। लंबे समय तक उक्त जमीन को लेकर पंचायत हुई लेकिन प्रशासन जमीन से कब्जा नहीं खाली करा सका। लगभग 1550 वर्ग फीट जमीन अंतत: प्रशासन को छोडऩा पड़ा। बाद में तहसील सदर में गोदाम के लिए जमीन चिहिन्त किया गया लेकिन कार्यदायी एजेंसी जमीन न मिलने के कारण कार्य को मूर्तरूप न दे पाया।

दो मंजिला होगा गोदाम

तहसील सदर में ईवीएम व वीपी पैट गोदाम दो मंजिला होगा। नीचे ईवीएम तो ऊपर वीवी पैट रखे जाएंगे। गोदाम के अलावा इसमें एक तकनीकी सुविधा से लैस कार्यालय भी होगा। स्थायी रूप से एक कर्मचारी की यहां तैनाती भी रहेगी।

वीडियोकांफ्रेंसिंग 28 को

आयोग के अधिकारी गोदाम निर्माण की प्रगति को लेकर 20 जनवरी को वीडियोकांफ्रेंसिग के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी से बात करेंगे। बताया जा रहा है कि इसमें इस्टीमेट आदि को लेकर चर्चा होगी। भवन निर्माण को लेकर कुछ बदलाव भी हो सकता है।

chat bot
आपका साथी