आजमगढ़ में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव : नेहरू हाल में जिला पंचायत अध्यक्ष पद की कुर्सी के लिए होगा मतदान

गांव की सरकार बनने के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव तीन जुलाई को हाेगा। राज्य निर्वाचन आयोग के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने भी बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी है। इसी के साथ प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:40 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:40 AM (IST)
आजमगढ़ में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव : नेहरू हाल में जिला पंचायत अध्यक्ष पद की कुर्सी के लिए होगा मतदान
राज्य निर्वाचन आयोग के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने भी बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी है।

आजमगढ़, जेएनएन। गांव की सरकार बनने के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव तीन जुलाई को हाेगा। राज्य निर्वाचन आयोग के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने भी बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी है। इसी के साथ प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गई है।

जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। अध्यक्ष की कुर्सी पर इस बार कौन आसीन होगा इसका फैसला अध्यक्ष पद के प्रत्याशी सहित कुल 84 जिला पंचायत सदस्य करेंगे। बहरहाल, चुनाव की सार्वजनिक नोटिस जारी होने के बाद चुनाव प्रक्रिया ने जोर पकड़ लिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन पत्र जिला मजिस्ट्रेट को नेहरू हाल सभाकक्ष में दिए जा सकते हैं या यदि वह उसे लेने में अपरिहार्यत असमर्थ हो तो उक्त स्थान पर सहायक निर्वाचन अधिकारी को दिए जा सकते हैं। एडीएम प्रशासन नरेंद्र सिंह को सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है।

26 जून की सुबह 11 बजे अपराह्न तीन बजे पर्चा दाखिल होगा। उसी दिन नेहरू हाल में ही अपराह्न तीन बजे से कार्य की समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उम्मीदवारी की वापसी की सूचना किसी उम्मीदवार, उसके प्रस्तावक या अनुमोदक द्वारा प्रस्तर (एक) में उल्लिखित अधिकारी को 29 जून को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नेहरू हाल सभाकक्ष में दी जाएगी। यदि निर्वाचन में विरोध होगा(निर्विरोध न होने की स्थिति में) तो मतदान नेहरू हाल सभाकक्ष में तीन जुलाई को सुबह 11 बजे और अपराह्न तीन बजे के बीच होगा। मतगणना तीन जुलाई को अपराह्न तीन बजे से कार्य की समाप्ति तक नेहरू हाल सभाकक्ष में होगी।

chat bot
आपका साथी