आजमगढ़ में पंचायत के 405 रिक्त पदों के लिए मतदान आज, मतदान टीमों ने संभाला बूथ

जमगढ़ जनपद में ग्राम पंचायत के रिक्त पदों के लिए 12 जून को मतदान होगा। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पाेलिंग पार्टियां शुक्रवार की देर शाम तक बूथों पर पहुंच गईं। जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:05 AM (IST)
आजमगढ़ में पंचायत के 405 रिक्त पदों के लिए मतदान आज, मतदान टीमों ने संभाला बूथ
मतपेटिकाओं को संबंधित ब्लाक मुख्यालयों पर बने स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा।

आजमगढ़, जेएनएन। जनपद में ग्राम पंचायत के रिक्त पदों के लिए 12 जून को मतदान होगा। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पाेलिंग पार्टियां शुक्रवार की देर शाम तक बूथों पर पहुंच गईं। जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। मतपेटिकाओं को संबंधित ब्लाक मुख्यालयों पर बने स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। जहां, 14 जून को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।

जिले में ग्राम प्रधान के 10, क्षेत्र पंचायत सदस्य के आठ और सदस्य ग्राम पंचायत पद के 8993 रिक्त पदों के लिए चुनाप होना था, लेकिन नामांकन वापसी व पर्चा खारिज होने की प्रक्रिया के बाद प्रधान व बीडीसी पद के एक-एक और सदस्य ग्राम पंचायत पद के 8266 पदों पर निर्विरोध चुनाव के बाद ग्राम प्रधान के सात, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के सात और ग्राम पंचायत सदस्य पद के 391 सहित कुल 405 पदों के लिए चुनाव होगा। कुल 19 विकास खंडों में रिक्त पदाें के लिए 130 मतदान केंद्रों के 159 बूथों पर चुनाव संपन्न कराया जाएगा। जिसके लिए 159 पोलिंग पार्टियां और 22 रिजर्व पाेलिंग पार्टियां तैनात की गईं हैं।

55 टीम संपन्न कराएगी मतगणना, मोबाइल पर रहेगी पाबंदी

12 जून को पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद 14 जून को सुबह आठ बजे से संबंधित ब्लाक मुख्यालयों पर मतगणना शुरू होगी, जिसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। कुल 55 मतगणना टीम मतों की गिनती करेंगी। एक टीम में मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को शामिल किया गया है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि मतगणना के लिए आठ टीम रिजर्व रखी गई है। मतगणना कक्ष में किसी भी व्यक्ति को मोबाइल ले जाने पर पूर्णतया पाबंदी है। प्रत्याशी या उनके पास धारक एजेंट ही एक बार में मतगणना कक्ष में रह सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी