आजमगढ़ में 2025 तक 330 किमी सड़क से जुड़ेंगे जिले के गांव, सड़क विकास अभिकरण की टीम का सर्वे

आजमगढ़ जिले में अब ग्रामीण विकास के लिए मुख्य मार्गों से गांवों शैक्षिक संस्थानों एवं कृषि बाजार को जोड़ने वाली पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की महत्वाकांक्षी परियोजना बीते दो दशक से गांवों की किस्मत बदल रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 05:38 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 05:38 PM (IST)
आजमगढ़ में 2025 तक 330 किमी सड़क से जुड़ेंगे जिले के गांव, सड़क विकास अभिकरण की टीम का सर्वे
मार्ग की मरम्मत से ग्रामीण मुख्यधारा से तो जुड़ेंगे ही उन्हें आवागमन में भी सहूलियत मिलेगी।

जागरण संवाददाता, आजमगढ़। ग्रामीण विकास के लिए मुख्य मार्गों से गांवों, शैक्षिक संस्थानों एवं कृषि बाजार को जोड़ने वाली पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की महत्वाकांक्षी परियोजना बीते दो दशक से गांवों की किस्मत बदल रही है। मार्ग की मरम्मत से ग्रामीण मुख्यधारा से तो जुड़ेंगे ही उन्हें आवागमन में भी सहूलियत मिलेगी। लेकिन सड़क मानक के अनुरूप बने तो ग्रामीणों को इसका और लाभ मिलेगा। योजना के अंतर्गत जिले में 330 किमी सड़क निर्माण की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जिससे वित्तीय वर्ष 2024-25 तक पूर्ण किया जाना है।

वर्ष 2000 में शुरू की गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत जिले में अब तक कुल 876 किमी सड़क का निर्माण कराया जा चुका है। वर्तमान में पीएमजीएसवाइ का तीसरा फेज चल रहा है। जिसके अंतर्गत 146 किमी सड़काें की स्वीकृति केंद्र सरकार से मिली है, जिस पर कार्य चल रहा है। अब तीसरे फेज के बैच दो में भी सड़क निर्माण की कार्ययोजना बनाई जा रही है। उत्तर प्रदेश ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण की टीम सर्वे कर रही है। हालांकि 300 किमी के सापेक्ष 190 किमी पर सर्वे का कार्य चल रहा है। शेष का कार्य इसके पूरा होने पर ही कार्ययोजना तैयार की जाएगी। सड़काें का निर्माण उच्च मानक पर हाटमिक्स प्लांट से कराया जाएगा। ग्रामीण सड़कों की लंबाई कम से कम पांच किमी है। इस योजना के पूरा होने के बाद आजमगढ़ जिले में सड़कों का संजाल काफी व्‍यापक हो जाएगा। इसकी वजह से आने वाले दिनों में जिला कई प्रमुख मार्गों से जुड़ेगा और कारोबार को भी गति मिलेगी। 

बोले अधिकारी : ‘‘गांवों को जोड़ने के लिए 330 किमी सड़क निर्माण की कार्ययोजना बन रही है। सर्वे का कार्य चल रहा है। रिपोर्ट मिलने के बाद डीपीआर तैयार का धनराशि मंजूरी के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। -राजेश राही, अवर अभियंता, निर्माण खंड-3, लोक निर्माण विभाग।

chat bot
आपका साथी