जौनपुर में सभी हार गए, मौलाना के आह्वान के बाद ही कोरोना टीकाकरण को तैयार हुए ग्रामीण

सुजानगंज क्षेत्र के गौहानी गांव के एक मजरे के लोग टीकाकरण को तैयार नहीं थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्रामीणों के साथ बैठक कर समस्या का हल ढूंढने की कोशिश की। इसके लिए मौलाना से टीकाकरण के लिए अपील की।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 08:17 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 08:53 PM (IST)
जौनपुर में सभी हार गए, मौलाना के आह्वान के बाद ही कोरोना टीकाकरण को तैयार हुए ग्रामीण
सुजानगंज क्षेत्र के गौहानी गांव के एक मजरे के लोग टीकाकरण को तैयार नहीं थे।

जागरण संवाददाता, जौनपुर। सुजानगंज क्षेत्र के गौहानी गांव के एक टोले के लोग टीकाकरण को तैयार नहीं थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्रामीणों के साथ बैठक कर समस्या का हल ढूंढने की कोशिश की। इसके लिए मौलाना से टीकाकरण के लिए अपील कराई गई। अधिकारियों को मौके पर भेजकर उनका व्यवहार परिवर्तन कराया गया। अब लोग तैयार हैं और गांव के 211 लोगों का टीकाकरण हो भी गया है। टीका उपलब्ध होते ही बाकी लोगों को भी टीका लगेगा।

गौहानी गांव में 29 और 30 मई को टीकाकरण हुआ, लेकिन एक टोले से 30-35 परिवारों से कोई टीका लगवाने नहीं आया। टोले से लोग टीका क्यों नहीं लगवा रहे हैं इसके कारणों का पता करने के लिए वहां के यूनिसेफ से ब्लाक मोनिटरिंग समन्वयक (बीएमसी) मांधाता सिंह ने क्षेत्र की आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, कोटेदार, प्रधान, आशा संगिनी के साथ मिलकर गांव वालों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान लोगों की सोच का पता चला। उनके इसी विचार में परिवर्तन लाने के लिए वहां की मस्जिद के मौलाना से टीकाकरण के पक्ष में अपील कराई गई। अपील का लोगों पर असर हुआ।

अपील के बाद 20 जून को जब क्लस्टर टीम टीका लगाने गांव में गई तो विरोध करने वालों का नेतृत्व कर रहे लोगों में से कई ने टीका लगवा लिया। इसी दिन फिर से 12 बजे के बाद बीएमसी ने पता किया तो पता चला कि अभी भी बहुत कम संख्या में टीकाकरण कराने लोग आ रहे हैं। उन्होंने यह जानकारी वहां के उपजिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह, खंड विकास अधिकारी वीरभानु सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी डाक्टर आरडी यादव को दी। इसके बाद बीडीओ ने एडीओ पंचायत डाक्टर संजय सिंह के साथ तीन अन्य लोगों को मौके पर भेजा। उन्होंने गांव वालों को समझाया। विरोध करने वाले 88 लोगों ने टीका लगवा लिया। टीम दोबारा गई तो उस दिन 123 टीकाकरण करा लिया।

chat bot
आपका साथी