आजमगढ़ में सरयू नदी के रफ्तार संग ग्रामीणों की धड़कनें तेज, खतरा बिंंदु से 16 सेंटीमीटर ऊपर जलस्तर

सरयू नदी की प्रलयंकारी लहरों से किनारे बसे लोगों की सांसे अटकने लगी है। गागेपुर में हो रही कटान से ग्रामीणों की धड़कन ऊपर नीचे होने लगी हैं। कुछ दिन शांत रहने के बाद नदी में आ रहे उफान से जहां दर्जनों गांव पानी से घिर गए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 04:56 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 04:56 PM (IST)
आजमगढ़ में सरयू नदी के रफ्तार संग ग्रामीणों की धड़कनें तेज, खतरा बिंंदु से 16 सेंटीमीटर ऊपर जलस्तर
सरयू नदी की प्रलयंकारी लहरों से किनारे बसे लोगों की सांसे अटकने लगी है।

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। चार दिन से लगातार बढ़ रही सरयू नदी की प्रलयंकारी लहरों से किनारे बसे लोगों की सांसे अटकने लगी है। गागेपुर में हो रही कटान से ग्रामीणों की धड़कन ऊपर नीचे होने लगी हैं। कुछ दिन शांत रहने के बाद नदी में आ रहे उफान से जहां दर्जनों गांव पानी से घिर गए हैं। वहीं कई संपर्क मार्गों पर लबालब पानी भरा हुआ है। जिससे देवारा वासियों की परेशानियां घटने के बजाय आए दिन बढ़ती जा रही हैं।

पिछले दिनों नदी का जलस्तर कम होने लगा था तो देवारा के लोगों ने राहत की सांस ली थी। लेकिन रविवार से नदी के जलस्तर में फिर बढ़ाव चालू हो गया। जिससे बाढ़ की स्थिति जस की तस हो गई है। परसिया गांव के लालचंद राम, सिंगार यादव और रामसकल यादव ने बताया कि अगर नदी की रफ्तार ऐसे ही बढ़ती रही तो दो दिन में हालत और बिगड़ जाएगी। नदी का जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती इलाके में बसे बगहवा, हाजीपुर, चक्की, शिवपुर, झगरहवा सहित दर्जनों गांव में पानी की धारा हिलोरें लेने लगी है। सोनौरा, हाजीपुर, पकड़ी हवा, अभ्भनपट्टी जैसे आधे दर्जन संपर्क मार्गों पर लबालब पानी भरा हुआ है। देवारा के लोगों का आवागमन ठप है।

मंगलवार से विद्यालय खुल जाने के बाद भी बाढ़ क्षेत्र के बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। नाव के अभाव के चलते दैनिक आवश्यकता की चीजों के लिए भी लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। नदी का जलस्तर अगर यूं ही बढ़ता रहा तो निचले भागों में बसे कई अन्य गांव में भी पानी फैल जाएगा। लगातार नदी के जल में वृद्धि के चलते खेतों में पानी भर गया है। जिसके चलते धान, सब्जी, मक्का, अरहर की खेती पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। खेतों में अपनी लागत को डूबता हुआ देख किसान चिंतित हो उठा है। गागेपुर के पास बांध को बचाने के लिए 18 करोड़ की लागत से बन रहे तीनों ठोकर कट जाने से मुख्य बांध पर पानी का दबाव बढ़ गया है। जिससे देवारा के लोगों की चिंता और भी बढ़ गई है।

पिछले चार दिनों से नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। जिसके चलते बदरहुआ तथा डिघिया नाले पर सरयू खतरा निशान पार कर बह रही है। मंगलवार को नदी का जलस्तर डिघिया नाले पर 70.83 मीटर था, जो बुधवार को बढ़कर 71.13 मीटर पर पहुंच गया है। यहां पर खतरा का बिंदु 70.40 मीटर है। नदी 73 सेंटीमीटर लाल निशान से ऊपर बह रही है। बदरहुआ नाले पर नदी की लहरें मंगलवार बढ़ती हुई 71.77 पर पहुंच गई। मंगलवार को इसमें 7 सेंटीमीटर का इजाफा हो गया और नदी 71.84 मीटर पर पहुंच गई है।

chat bot
आपका साथी