चंदौली में विजिलेंस टीम ने पकड़ी बिजली चोरी, कई स्थानों पर छापेमारी में पांच पर प्राथमिकी

चंदौली में विजिलेंस टीम ने सोमवार को नगर के कई स्थानों पर छापेमारी कर बिजली कनेक्शनों की जांच की। इस दौरान पांच स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी गई। इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई। छह कनेक्शनधारकों के यहां अनियमितता पकड़ी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:10 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:29 PM (IST)
चंदौली में विजिलेंस टीम ने पकड़ी बिजली चोरी, कई स्थानों पर छापेमारी में पांच पर प्राथमिकी
कई स्थानों पर की छापेमारी, छह लोगों पर जुर्माना

चंदौली,  जागरण संवाददाता। विजिलेंस टीम ने सोमवार को नगर के कई स्थानों पर छापेमारी कर बिजली कनेक्शनों की जांच की। इस दौरान पांच स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी गई। इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई। छह कनेक्शनधारकों के यहां अनियमितता पकड़ी। इनका लोड बढ़ाने की संस्तुति की गई। अचानक छापेमारी से नगर में खलबली मची रही। कई स्थानों पर दुकानों के शटर बंद हो गए।

टीम के लोग मठ वाली गली पहुंचे। एक-एक दुकान के कनेक्शन चेक किए। पांच दुकानों में चोरी की बिजली जलती मिली। उनकी बकाए में बिजली कटी थी लेकिन वे कटिया मारकर बिजली का उपभोग कर रहे थे। टीम ने पांचों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई। वहीं छह दुकानों, एक आटा चक्की दुकान में अनियमितता पकड़ी। इन दुकानों में कनेक्शन घरेलू लिया गया था लेकिन व्यवसायिक उपयोग हो रहा था। इनके खिलाफ सवा लाख का जुर्माना लगाया और लोड बढ़ाने की संस्तुति की। करीब 30 उपभोक्ताओं के यहां बिजली का उपभोग सही मिला। अचानक टीम के धमकने की जानकारी होते ही दुकानदार व अन्य प्रतिष्ठान संचालकों ने अपनी दुकानें बंद कर दी थी। इससे टीम को बैरंग होना पड़ा। टीम ने पुरानी बाजार, इलिया मोड़, कैली रोड आदि दुकानों पर भी जांच की। इस दौरान सहायक अभियंता एसपी पटेल, जेई कृष्ण कुमार पटेल, अशोकर कुमार, जेई घनश्याम प्रसाद, हेड कांस्टेबल अशोक पांडेय, चंद्रिका प्रसाद आदि थे।

ग्राम पंचायतों में काम के लिए लागू होगा सिटिजन चार्टर : ग्राम पंचायतों में कार्यों में लेटलतीफी पर अब जवाबदेही तय की जाएगी। शहरों की तर्ज पर अब ग्राम पंचायतों में भी कार्यों व सेवाओं के लिए सिटिजन चार्टर लागू किया जाएगा। शासन ने ‘मेरी पंचायत, मेरा अधिकार, जन सेवाएं हमारे द्वार’ योजना के तहत योजनाओं में सिटिजन चार्टर लागू करने का निर्देश दिया है। हालांकि इसके लिए ग्राम सभाओं में बैठक होंगी, ताकि संबंधित अधिकारी नियमों के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दें। सिटिजन चार्टर में फिलहाल उन्हीं सेवाओं को शामिल करने की योजना है, जो नियमित आधार पर जनसामान्य को प्रदान की जाती हैं। यह नियम स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लागू किया जाएगा। शहरों में जिस तरह विभिन्न विभाग अपनी सेवाओं और शिकायतों के निस्तारण के लिए सिटिजन चार्टर लागू करते हैं, अब ग्राम पंचायतें भी सिटीजन चार्टर लागू करेंगी।

chat bot
आपका साथी