वाराणसी से उद्यमशीलता सीखने आएंगे कई प्रदेशों के दिग्गज, प्रदर्शनी का 16 दिसंबर को होगा शुभारंभ

काशी विश्वनाथ धाम यात्रा अंतर्गत भव्य काशी दिव्य काशी चलो काशी की श्रृंखला के तहत बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में जिला उद्योग केंद्र की ओर से काशी की उद्यमशीलता का प्रदर्शन किया जाएगा। 16 दिसंबर से शुरू होने वाला आयोजन अगले एक माह तक रहेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 06:10 AM (IST)
वाराणसी से उद्यमशीलता सीखने आएंगे कई प्रदेशों के दिग्गज, प्रदर्शनी का 16 दिसंबर को होगा शुभारंभ
वाराणसी में बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : काशी विश्वनाथ धाम यात्रा अंतर्गत भव्य काशी दिव्य काशी चलो काशी की श्रृंखला के तहत बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में जिला उद्योग केंद्र की ओर से काशी की उद्यमशीलता का प्रदर्शन किया जाएगा। 16 दिसंबर से शुरू होने वाला आयोजन अगले एक माह तक रहेगा। इस दौरान काशी क्षेत्र के कुल 18 जीआइ उत्पादों का स्टाल लगाया जाएगा। साथ ही उसका पूरा परिचय भी उपलब्ध रहेगा। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कराने की तैयारी की जा रही है। इसके अतिरिक्त इसमें कैबिनेट मंत्री एमएसएमई सिद्धार्थ नाथ सिंह मौजूद रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक पूरे एक माह तक लगने वाली प्रदर्शनी में देश के भिन्न राज्यों के कई दिग्गजों पहुंचेंगे। इसमें अहमदाबाद, दिल्ली और लखनऊ से एमएसएमई के सचिव स्तर के अधिकारी शामिल हैं। कुछ उद्योगपतियों को भी बुलाने की तैयारी की जा रही है।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में सरकार की योजनाओं को जमीन पर उतारने का पूरा प्रयास किया गया है। इसके परिणाम सेे उत्साहित विभागीय अधिकारियों ने काशी के औद्योगिक वैभव को वैश्विक फलक देने की तैयारी है। पूरे एक माह के दौरान विविध कार्यक्रमों के जरिए पूर्वांचल भर में हो उद्योग विकास संबंधी गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे।

उत्पादों का भी बनेगा टूरिस्ट सर्किट

देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी में अब जीआई (जीओग्राफिकल इंडिकेसन) उत्पादों का टूरिस्ट सर्किट बनने जा रहा है। इसमें 13 जीआई उत्पादों को शामिल किया जाएगा। योजना के तहत काशी आने वाले सैलानियों को यहां के पुरातन शैली, संस्कृति और कलाकारी से जोड़ा जाएगा। काशी की ख्यात गुलाबी मीनाकारी कलाकारी से सैलानियों को टूरिस्ट सर्किट के माध्यम से परिचित कराने की योजना बन रही है। इसके लिए टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से पर्यटन निदेशक अविनाश चंद्र मिश्र को एक प्रस्ताव भेजा गया है। उम्मीद है कि आगादी दो माह में पर्यटन विभाग इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है। टूरिस्ट सर्किट में सैलानियों के लिए दो पैकेज बनाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी