वाराणसी में छात्र ने बनाया 'आयरन मैन सूट', युद्ध में सैनिकों की करेगा रक्षा और सेना को देगा मजबूती

आयरन मैन के किरदार से प्रेरणा लेकर प्राइवेट संस्‍थान के छात्र द्वारा भारतीय सेना को दुश्‍मनों से रक्षा के लिए आयरन मैन सूट तैयार किया गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 02:42 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 06:29 PM (IST)
वाराणसी में छात्र ने बनाया 'आयरन मैन सूट', युद्ध में सैनिकों की करेगा रक्षा और सेना को देगा मजबूती
वाराणसी में छात्र ने बनाया 'आयरन मैन सूट', युद्ध में सैनिकों की करेगा रक्षा और सेना को देगा मजबूती

वाराणसी, एएनआई। आयरन मैन के किरदार से प्रेरणा लेकर प्राइवेट संस्‍थान के छात्र द्वारा भारतीय सेना को दुश्‍मनों से रक्षा के लिए आयरन मैन सूट तैयार किया गया है। वाराणसी में अशोका इंस्‍टीटयूट एंड मैनेजमेंट की ओर से श्‍याम चौरसिया ने इस सूट का प्रोटाटाइप तैयार किया है। बताया कि इसको बनाने का म‍कसद भारतीस सेना के सैनिकों को हमले में सुरक्षित रखना है। 

बताया कि धातु का बना यह सूट भारतीय सेना के जवानों को इन्‍काउंटर, आतंकी हमले और दुश्‍मन से निपटने में कारगर साबित होगा। हालांकि यह सूट अभी प्रोटोटाइप मात्र है। मगर यह युद्ध के समय सैनिकों के लिए काफी मददगार साबित होगा। इसके संचालन के लिए गियर और मोटर के अलावा इसे मोबाइल से कनेक्‍ट कर रिमोट से चलने लायक बनाया जा रहा है जो सेना के जवानों को युद्ध के समय कवच सरीखा रक्षा प्रणाली प्रदान करेगा।

Varanasi: Youth develops 'Iron Man' suit to help soldiers in battle

Read @ANI Story | https://t.co/uzlba3ay25" rel="nofollow pic.twitter.com/hxuC94iaC1

— ANI Digital (@ani_digital) November 18, 2019

इस प्रोटोटाइप को जुगाड तकनीक बताते हुए इसे टिन से बनाने की जानकारी देते हुए कहा कि उचित फंड मिलने पर उसके कार्यकारी मॉडल को भी बनाना आसान है। श्‍याम चौरसिया ने बताया कि इसको पह‍नने के बाद युद्ध के समय सैनिकों के सामने घायल होने से बचाव और निवारक के तौर पर भी यह कवच लाभकारी सिद्ध होगा साथ ही जीवन रक्षक के तौर पर भी यह काफी प्रभावी साबित होगा। 

श्‍याम ने बताया कि डीआरडीओ सरीखे सरकारी संस्‍थानों को भी इस सूट के बारे में संज्ञान लेना चाहिए। ताकि देश के सैनिकों की जान पाकिस्‍तान से लड़ाई के मौकों पर बचाई जा सके। कहा कि सैनिक की जान की कीमत अधिक है। 

chat bot
आपका साथी