PM Swanidhi Yojana की उत्‍तर प्रदेश रैंकिंग में वाराणसी शीर्ष पर, देश में मिला दूसरा स्थान

केंद्र की महत्वाकांक्षी पीएम स्वनिधि योजना की रैंकिंग में वाराणसी लखनऊ और कानपुर को पीछे छोड़ते हुए प्रदेश में शीर्ष स्थान पर काबिज हो गया है। इतना ही नहीं देश में दूसरे नंबर पर भी है। पहले स्थान पर अहमदाबाद है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 01:23 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 01:20 PM (IST)
PM Swanidhi Yojana की उत्‍तर प्रदेश रैंकिंग में वाराणसी शीर्ष पर, देश में मिला दूसरा स्थान
पीएम स्वनिधि योजना की प्रदेश रैंकिंग में वाराणसी शीर्ष पर है। वहीं देश में दूसरा स्थान पर।

वाराणसी, जेएनएन। केंद्र की महत्वाकांक्षी पीएम स्वनिधि योजना की रैंकिंग में वाराणसी, लखनऊ व कानपुर को पीछे छोड़ते हुए प्रदेश में शीर्ष स्थान पर काबिज हो गया है। इतना ही नहीं देश में दूसरे नंबर पर भी है। पहले स्थान पर अहमदाबाद है। एक दिन का और मौका है, अगर बैंकों का साथ मिला तो देश में अव्वल होगा।

जिले को इस योजना में 30 हजार लोगो को लाभान्वित करने का लक्ष्य दिया गया था, दो दिन पहले ही इस योजना के तहत 35 हजार 562 लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण कराते हुए आईडी जेनरेट कर लक्ष्य से आगे निकल गया है। इतना ही नही इस योजना के तहत 14 हजार 651 वेंडर का लोन के लिए फार्म भी स्वीकृत हो चुका है। लगभग तीन हजार के खाते में लोन भी जारी कर दिया गया है। बैंकों ने लोन जारी करने में तेजी दिखा दी तो जिला देश में पहले स्थान पर आ जाएगा।

पीएम स्वनिधि योजना में यह मिलता है लाभ

लॉकडाउन के दौरान शहरी क्षेत्र में पटरी दुकानदारों को खासा नुकसान हुआ। इसी की भरपाई के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को लांच किया है। योजना तहत चयनित वेंडरों को दस हजार रुपये बैंकों से लोन के रूप में मदद दी जानी है। 12 किश्तों में वेंडर को राशि अदा करनी है। समय से पैसा जमा करने पर सात फीसद की सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इसके बाद भी आगे इसी क्रम में दुकानदार को मदद के रूप में राशि मिलती रहेगी।

टीम दिल से इस कार्य में जुटी है, पूरी उम्मीद है हम रैंकिंग में देश में शीर्ष पर होंगे

इस योजना में चयनित वेंडर को सिर्फ 10 हजार की लोनिंग की ही व्यवस्था नहीं बल्कि आगे इसी आधार पर आवास समेत अन्य योजनाओं से भी लाभान्वित करने का प्लान है, टीम दिल से इस कार्य में जुटी है, पूरी उम्मीद है हम रैंकिंग में देश में शीर्ष पर होंगे, यह बनारस के लिए गौरव की बात होगी।

- कौशल राज शर्मा, डीएम

chat bot
आपका साथी