वाराणसी में लाइन लास और लक्ष्‍य से कम राजस्‍व वसूली वाले अभियंताओं का रुकेगा प्रमोशन और वेतनवृद्धि

सहायक अभियंता से लेकर मुख्य अभियंता तक के परफार्मेंस के मानक तय किए गए हैं। यह व्यवस्था आनलाइन की गई है। जिससे मुख्यालय से उनके कामकाज की मानीटरिंग की जा सके। इसी आधार पर अभियंताओं की वार्षिक गोपनीय प्रविष्टि (एसीआर) तैयार की जाएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 12:48 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 12:48 PM (IST)
वाराणसी में लाइन लास और लक्ष्‍य से कम राजस्‍व वसूली वाले अभियंताओं का रुकेगा प्रमोशन और वेतनवृद्धि
सहायक अभियंता से लेकर मुख्य अभियंता तक के परफार्मेंस के मानक तय किए गए हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। ज्यादा लाइन लास ( बिजली चोरी ) व लक्ष्य से कम राजस्व वसूली वाले क्षेत्रों के अभियंताओं की प्रोन्नति और वेतन वृद्धि रुक सकती है । पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने अभियंताओं की जवाबदेही तय करने के लिए डैश बोर्ड प्रणाली तैयार किया है। इसमें सहायक अभियंता से लेकर मुख्य अभियंता तक के परफार्मेंस के मानक तय किए गए हैं । यह व्यवस्था आनलाइन की गई है। जिससे मुख्यालय से उनके कामकाज की मानिटरिंग की जा सके। इसी आधार पर अभियंताओं की वार्षिक गोपनीय प्रविष्टि (एसीआर) तैयार की जाएगी।

जोन के कई क्षेत्रों में बिजली चोरी बढ़ने और लक्ष्य से कम राजस्व वसूली पर कड़ा रुख अपनाते हुए पावर कारपोरेशन ने अभियंताओं की एसीआर को परफार्मेंस से जोड़ने का फैसला किया है। उपखंड के एई से लेकर वितरण क्षेत्र के मुख्य अभियंता तक के कामकाज पर पावर कारपोरेशन की सीधी नजर रहेगी। विभिन्न कार्यकलापों के लक्ष्यों की प्रगति सीधे डैश बोर्ड पर प्रदर्शित होगी। उसी से परफार्मेंस का आकलन किया जाएगा। मानक पूरा न करने वाले अभियंताओं की प्रोन्नति और वेतनवृद्धि रोकी जा सकती है। इसकी वजह से अब अप्रेजल में परफार्मेंस मापने की तैयारी की जा रही है।

यह है परफार्मेंस का मानक : पावर कारपोरेशन की ओर से एई से लेकर मुख्य अभियंताओं तक के लिए तैयार कराए गए एसीआर के नए प्रारूप में लाइन हानियां 15 फीसदी से नीचे लाने,90 फीसद से ज्यादा राजस्व वसूली, बिजली आपूर्ति की स्थिति, नए कनेक्शनों की संख्या, ट्रांसफार्मरों के क्षतिग्रस्त होने का प्रतिशत, बकायेदारों की संख्या, उनसे वसूली गई राशि का ब्योरा, 25 किलोवाट से ऊपर के कनेक्शनों की चेकिंग, ग्रामीण क्षेत्रों में अनमीटर्ड उपभोक्ताओं के यहां मीटरिंग सहित परफार्मेंस के कई अन्य इंडीकेटर तय किए गए हैं। इन्हीं इंडीकेटर पर उनकी परफार्मेंस का आकलन किया जाएगा। बिजली कंपनियों में वितरण, वाणिज्यिक, भंडार, कार्यशाला इकाइयों के अभियंताओं को इस प्रारूप को भरना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी