Varanasi Sarafa Bajar : मात्र 16.5 फीसद व्यापारियों ने ही कराया है हालमार्क में पंजीकरण

हालमार्क वाले जेवर बेंचने का आदेश अगस्त से प्रभावी हो चुका है। यहां लगभग दो हजार कारोबारी हैं। इसमें से अभी तक केवल 329 कारोबारियों ने ही बीआइएस हालमार्क में पंजीकरण कराया है। ऐसे में व्यापारी और ग्राहक दोनों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:37 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:37 PM (IST)
Varanasi Sarafa  Bajar : मात्र 16.5 फीसद व्यापारियों ने ही कराया है हालमार्क में पंजीकरण
हालमार्क वाले जेवर बेंचने का आदेश अगस्त से प्रभावी हो चुका है। यहां लगभग दो हजार कारोबारी हैं।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। हालमार्क वाले जेवर बेंचने का आदेश अगस्त से प्रभावी हो चुका है। यहां लगभग दो हजार कारोबारी हैं। इसमें से अभी तक केवल 329 कारोबारियों ने ही बीआइएस हालमार्क में पंजीकरण कराया है। ऐसे में व्यापारी और ग्राहक दोनों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। उत्तरप्रदेश स्वर्णकार संघ के जिलाध्यक्ष कमल कुमार व्यापारियों से अपील किया है कि त्योहार और लग्न से पहले बीआइएस हालमार्क में अपना पंजीकरण अवश्य करवा लें। बिना हालमार्क के आभूषण बेंचने की दशा में विधिक कार्रवाई हो सकती है।

अभी तक 329 व्यापारी ही कराएं है पंजीकरण

हालमार्किंग अनिवार्य होने के बाद से बड़े व्यापारियों ने बीआइएस हालमार्क में पंजीकरण कराया है। जिनकी संख्या बुधवार दोपहर 12 बजे तक 329 रही। वहीं छोटे व्यापारी बड़े व्यापारियों से हालमार्क वाला आभूषण लेकर बेंच रहे हैं।

अब बिना हालमार्क के आभूषण बेंचना है अपराध

बिना हालमार्क के नए आभूषणों को बेंचना अपराध की श्रेणी में आएगा। सराफा मंडल ग्राहकों से अनुरोध करता है कि खरीदारी से पहले हालमार्क की जांच अवश्य करें। इससे आभूषण की विश्वनीयता पता चलती है।

कमल कुमार, जिलाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ

कालाबाजारी पर लगेगी लगाम

ग्राहक अब जागरूक हो गए हैं। उन्हें पता है कि बिना हालमार्क के आभूषण की खरीदारी ठीक नहीं है। सरकार कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए ही यह नियम बनाई है। ग्राहक को खरीदारी के बाद संतुष्टि मिलेगी।

किशोर कुमार सेठ, जिला महामंत्री, उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ।

chat bot
आपका साथी