वाराणसी में शादी के सीजन में पुलिस संभालेगी यातायात व्‍यवस्‍था, रात दो बजे तक ड्यूटी करेंगे पुलिसकर्मी

पुलिस आयुक्त ने कहा कि शादी-बरात के सीजन में रात दो बजे तक तीसरी शिफ्ट की ड्यूटी लगाई जाए। व्यस्त दिनों और व्यस्त समय में जिन स्थलों पर जाम लगता है वहां यातायात निरीक्षक और उपनिरीक्षक को स्वयं उपस्थित रहकर यातायात के सुगम संचालन में सहयोग करें।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 08:42 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 08:42 PM (IST)
वाराणसी में शादी के सीजन में पुलिस संभालेगी यातायात व्‍यवस्‍था, रात दो बजे तक ड्यूटी करेंगे पुलिसकर्मी
पुलिस आयुक्त ने कहा कि शादी-बरात के सीजन में रात दो बजे तक तीसरी शिफ्ट की ड्यूटी लगाई जाए।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। शहर में ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए रविवार को पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने कमिश्नरेट के अधिकारियों के साथ रविवार को पुलिस लाइन सभागार में मंथन किया। जाम के स्थल चिह्नित किए गए। इन स्थानों पर यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए निर्देश दिए गए। इस दौरान अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था अनिल कुमार सिंह, पुलिस उपायुक्त काशी जोन व यातायात राम सेवक गौतम, सहायक पुलिस आयुक्त यातायात संतोष कुमार मीना के साथ सभी यातायात निरीक्षक और उप निरीक्षक मौजूद थे।

लगन के सीजन में तीसरी शिफ्ट की ड्यूटी लगाएं : पुलिस आयुक्त ने कहा कि शादी-बरात के सीजन में रात दो बजे तक तीसरी शिफ्ट की ड्यूटी लगाई जाए। व्यस्त दिनों और व्यस्त समय में जिन स्थलों पर जाम लगता है, वहां यातायात निरीक्षक और उपनिरीक्षक को स्वयं उपस्थित रहकर यातायात के सुगम संचालन में सहयोग करें। बिना परमिट अथवा बिना लाइसेंस के चल रहे वाहन खासकर आटो रिक्शा आदि के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाए। अवैध रूप से पार्किंग हुए वाहनों विशेष रूप से बड़े वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

जेब्रा लाइन के प्रति करे जागरूक : डीसीपी यातायात को निर्देश दिए गए कि जिन स्थानों पर जेबरा लाइन दृष्यमान नहीं हैं, वहां संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित कर उसे सही करा लिया जाए। जेब्रा लाइन के लिए यातायात पुलिस द्वारा आमजनता को जागरूक कराया जाए। कमिश्नरेट क्षेत्र में जहां ट्रैफिक लाइट लगी है उसके समय हेतु संबंधित थाना प्रभारी व चौकी प्रभारी स्थानीय लोगों के साथ बैठक कर टाइमिंग को स्थानीय परिस्थिति के अनुसार रिसेट करा लें।

डीसीपी या उनसे उच्च अधिकारी के आदेश पर हो जांच : पुलिस आयुक्त ने कहा कि जाम को लेकर लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ हर हाल में कार्रवाई की जाए। शहर में डीसीपी या इनसे वरिष्ठ अधिकारी के आदेश पर ही वाहनों व चालकों की जांच हो। बीमा, प्रदूषण व अन्य कागजों की जांच करके पुलिस को समय नहीं बर्बाद करना है। आमजन को जाम रहित यातायात देना हमारी पहली प्राथमिकता है। जांच के नाम पर दो पहिया गाडिय़ों से परिवार सहित जाने वाले लोगों को परेशान न करें। कमिश्नरेट के थाना प्रभारी यह डाटा दें कि पिछले छह महीने में कितनी अवैध बस या ऐसे ही अन्य वाहन उनके थाने की पुलिस द्वारा सीज किये गए हैं। थाना प्रभारी अपने इलाके की सड़कों पर अवैध अतिक्रमण पर हर हाल में अंकुश लगाएं।

जाम लगने वाले स्थान : बैठक में कमिश्नरेट में जाम लगने वाले सम्भावित स्थल चिह्नित किए गए। इनमें भोजूबीर तिराहा कैंट, अंधरापुल व चौकाघाट कैंट, पिपलानी कटरा से लेकर कबीरचौरा हास्पिटल व मैदागिन तक कोतवाली, लहुराबीर से लेकर पिपलानी कटरा, मैदागिन से लेकर हरतिरथ कोतवाली, हरतीरथ से लेकर आदमपुर थाना, चेतगंज से लेकर बेनिया तिराहा, बेनिया से लेकर रामापुरा, रामापुरा से लेकर गुरुबाग, गोदौलिया से लेकर जंगमबाड़ी मठ थाना, रविदास गेट तिराहा थाना लंका के पास, कमच्छा, महमूरगंज रेडियो स्टेशन के पास, सुंदरपुर चौराहा, चांदपुर चौराहा, सामने घाट से लेकर ट्रॉमा सेंटर व मालवीय चौराहा, रेवड़ी तालाब चौकी के पास शामिल हैं। इस संबंध में डीसीपी यातायात को निर्देश दिए गए कि जाम वाले स्थलों पर विशेष रूप से ड्यूटी लगाई जाए। साथ ही अन्य स्थलों को भी चिह्नित करें जहां पर जाम की स्थिति बनती है।

chat bot
आपका साथी