श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कारिडोर की सुरक्षा व्यवस्था का वाराणसी पुलिस कमिश्‍नर ने खींचा खाका

पुलिस कमिश्‍नर ए सतीश गणेश द्वारा भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान अपनी टीम और सुरक्षा अधिकारियों के साथ परिसर के महत्‍वपूर्ण स्‍थलों का भ्रमण कर जानकारी ली गई। विशेष निगरानी रखने का निर्देश देने के साथ परिसर की सुरक्षा चाक चौबंद करने का खाका खींचा गया।

Abhishek SharmaThu, 25 Nov 2021 03:35 PM (IST)
पुलिस कमिश्‍नर ए सतीश गणेश द्वारा कारिडोर परिसर का भ्रमण किया गया।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। श्रीकाशी विश्‍वनाथ धाम कारिडोर आगामी 13 दिसंबर को पीएम नरेन्‍द्र मोदी द्वारा देश को लोकार्पित किया जाना है। विश्‍वनाथ कारिडोर जितना दिव्‍य और भव्‍य है उतना ही उसकी सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर ध्‍यान दिया जा रहा है। इस बाबत लो‍कार्पण की तिथि तय होने के साथ ही बाबा दरबार और कारिडोर परिसर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था का खाका वाराणसी पुलिस कमिश्‍नरेट की ओर से खींचा जाने लगा है। 

इसी कड़ी में गुरुवार को परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से पूरे परिसर का पुलिस कमिश्‍नर ए सतीश गणेश द्वारा भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान अपनी टीम और सुरक्षा अधिकारियों के साथ परिसर के महत्‍वपूर्ण स्‍थलों का भ्रमण कर जानकारी ली गई और सुरक्षा के तैनाती वाले स्‍थलों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश देने के साथ परिसर की सुरक्षा चाक चौबंद करने का खाका खींचा गया। 

बताया कि पूरे परिसर में पीएसी और सिविल पुलिस के ड्यूटी के पॉइंट्स इस दौरान पूरी तरह से निर्धारित किये गए हैं। पीएसी के लिए 21 ड्यूटी पॉइंट्स का चयन कर लिया गया है। इस दौरान प्रत्येक पॉइंट पर एक सेक्शन हथियार बन्द टुकड़ी की तैनाती रहेगी। यह आउटर कॉर्डन को सुरक्षित करेगी। पीएसी के कंपनी कमांडर भी परिसर में सुरक्षा ड्यूटी के लिए उपलब्‍ध रहेंगे और उनके लिए भी स्‍थान नियत कर दिया गया है।

वहीं 102 अलग अलग प्‍वाइंट्स पर सिविल पुलिस के कर्मचारी भी तैनात रहेंगे। इस लिहाज से आठ घंटे के तीन शिफ्ट में परिसर में सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएंगे। सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मियों में सभी को स्मार्ट आइडी कार्ड्स निर्गत किये जायेंगे। ड्यूटी प्‍वाइंट पर तैनात कर्मी पर बेहतर नियंत्रण के लिए सेक्टर अफसर और उनके ऊपर जोनल अफसर नियुक्त किये जायेंगे। वहीं परिसर में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए क्विक रिस्‍पांस टीम की तैनाती भी रहेगी। वहीं समूचे परिसर में अत्याधुनिक सीसीटीवी प्रणाली से परिसर के चप्पे-चप्पे पर नजर रहेगी।

प्रत्येक ड्यूटी पॉइंट के स्टैंडिंग आर्डर बनाये जा रहे हैं जिनको जल्‍द ही लागू कर दिया जाएगा। परिसर में कर्मचारियों के कर्तव्य की जानकारी भी दर्ज होगी। इसके अलावा दर्शनार्थियों के साथ अच्छे व्यवहार के लिए शार्ट टर्म प्रशिक्षण भी पुलिस कर्मचारियों के लिए लागू किया जा रहा है। वहीं सुरक्षा एयरपोर्ट परिसर सरीखी अभेद्य बनाई जा रही है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.