क्राफ्ट पेपर के मूल्यों में अप्रत्याशित वृद्धि के विरोध में पैकेजिंग उद्योग रहेंगे तीन दिन हड़ताल पर

अपने अस्तित्व के लिए जूझते इन पैकेजिंग उद्योग की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने हेतु आगामी सोमवारमंगलवार बुधवार दिनांक 89 एवं 10 मार्च को 3 दिनों तक वाराणसी के सारे पैकेजिंग उद्योग अपना उत्पादन तीन देन के लिए बंद रखेंगे ।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:12 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 07:12 PM (IST)
क्राफ्ट पेपर के मूल्यों में अप्रत्याशित वृद्धि के विरोध में पैकेजिंग उद्योग रहेंगे तीन दिन हड़ताल पर
वाराणसी के सारे पैकेजिंग उद्योग अपना उत्पादन तीन दिन बंद रखेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। क्राफ्ट पेपर के मूल्यों में अप्रत्याशित वृद्धि के विषय पर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश कारू गेटेड बॉक्स मैन्युफैक्चर एसोसिएशन की बैठक का आयोजन मंडुआडीह स्थित एक होटल में किया गया। क्राफ्ट पेपर के मूल्यों में अप्रत्याशित वृद्धि से आक्रोशित पैकेजिंग (गत्ता) उद्योग से जुड़े उद्यमियों ने सरकार का इस ओर ध्यान देने की अपील की। उत्तर प्रदेश कारुगेटेड बॉक्स मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन वाराणसी के अध्यक्ष राजेश भाटिया ने बताया कि मात्र 3-4 माह में पैकेजिंग उद्योग में प्रयोग होने वाला कच्चा माल क्राफ्ट पेपर के मूल्यों में लगभग 60 प्रतिशत की अप्रत्याशित वृद्धि हो गयी है। सूक्ष्म उद्योग की श्रेणी में आने वाला यह पैकेजिंग उद्योग जिसने कोविड-19 की विभीषिका के समय भी हिम्मत से काम लेते हुए सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए सबसे पहले अपने कारखानों को चालू किया जिससे उस आपदा के समय में खाद्य राहत सामग्री तथा दवाई इत्यादि की पैकिंग एवं आपूर्ति तुरंत हो सके पूर्वांचल में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग पांच हजार परिवारों का भरण पोषण करने वाला यह उद्योग आज वेंटिलेटर पर अंतिम सांसे ले रहा है।

हम हमारे सांसद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान इस ओर ध्यान आकृष्ट कराना चाहते हैं तथा उन से निवेदन  करते हैं कि इस ज्वलंत विषय को तुरंत संज्ञान में लेते हुए क्राफ्ट पेपर के मूल्यों की अप्रत्याशित वृद्धि हेतु निम्न जिम्मेदार कारणों पर एक्शन लेकर पैकेजिंग उद्योग को बचाने की कृपा करें।

क्राफ्ट पेपर निर्माता इकाइयों  एवं वेस्ट पेपर(रद्दी कागज) के डीलरों पर अंकुश लगाते हुए अप्रत्याशित मूल्य वृद्धि को वापस लिया जाए।

क्राफ्ट पेपर के निर्यात पर अविलंब रोक लगायी जाए

क्राफ्ट पेपर द्वारा निर्मित लैमिनेटेड दोना पत्तल उद्योग पर सरकार को रोक लगानी चाहिए क्योंकि लैमिनेटेड होने के बाद इसको रिसायकल नहीं किया जा सकता है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि अपने अस्तित्व के लिए जूझते इन पैकेजिंग उद्योग की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने हेतु आगामी सोमवार,मंगलवार, बुधवार, दिनांक 8,9 एवं 10 मार्च को 3 दिनों तक वाराणसी के सारे पैकेजिंग उद्योग अपना उत्पादन बंद रखेंगे तथा इन तीन दिनों में इस उद्योग के प्रति सरकार की बंद आंखों को खोलने का प्रयास करेंगे यदि सरकार की तंद्रा ना टूटी तो पूरे प्रदेश में पैकेजिंग उद्योग अपना उत्पादन ठप कर देंगे। जिसका परिणाम अन्य सभी उद्योगों के उत्पादन पर भी पड़ेगा। बैठक में एसोसिएशन के उपाध्यक्ष द्वय प्रदीप जायसवाल एवं मोहम्मद सादिक तथा महासचिव संजय लखमानी, राजेश जायसवाल, कार्तिक जायसवाल,महिपाल गुप्ता,उमा शंकर श्रीवास्तव, रंजीत जायसवाल, प्रिंस वर्मा,विजय गांधी सहित कई उद्यमी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी