Top 5 Varanasi News Of The Day 11 December 2020 : बीएचयू में छात्रों पर देर रात बल प्रयोग, मीरजापुर और सोनभद्र में भिड़ी रोडवेज बस, इमरजेंसी छाेड़ अन्‍य स्‍‍‍‍वास्‍थ्‍य सेवाएंं ठप

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी ग्‍यारह दिसंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 11 Dec 2020 04:15 PM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 04:15 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 11 December 2020 : बीएचयू में छात्रों पर देर रात बल प्रयोग, मीरजापुर और सोनभद्र में भिड़ी रोडवेज बस, इमरजेंसी छाेड़ अन्‍य स्‍‍‍‍वास्‍थ्‍य सेवाएंं ठप
बनारस शहर की कई खबरों ने ग्‍यारह दिसंंबर 2020 शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी ग्‍यारह दिसंबर को सुर्खियां बटोरींं जिनमें बीएचयू में छात्रों पर देर रात बल प्रयोग, मीरजापुर और सोनभद्र में भिड़ी रोडवेज बस, इमरजेंसी छाेड़ अन्‍य स्‍‍‍‍वास्‍थ्‍य सेवाएंं ठप, यूपी टूरिज्‍म ने बनारसी पान पर जारी किया पोस्‍टर, दिलीप कुमार का वाराणसी में मना जन्‍मदिन आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

BHU में देर रात धरना खत्म कराने के लिए बल प्रयोग, तालाबंदी कर छात्र धरना प्रदर्शन में जुटे

बीएचयू में हास्टल न खोलने के फैसले के खिलाफ छात्र फिर से गुरुवार देर रात अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए। इस दौरान छात्रों को रात ढाई बजे के बाद प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सुरक्षाकर्मियों ने आकर जबरदस्ती उठा दिया। इस बीच प्रशासन द्वारा बल प्रयोग भी किया गया। छात्रों का कहना था कि दिव्यांग व सामान्य सभी अन्तेवासियों पर करीब तीन बजे रात में लाठीचार्ज किया गया। शुक्रवार की सुबह मौके पर पहुंचे चीफ प्रॉक्टर से छात्रों की तीखी बहस भी हुई। उन्होंने कहा कि हम कोई दबाव पूर्वक कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन के फैसले को मानकर छात्र कुछ दिन और इंतजार करें। वहीं हास्‍टल से बल पूर्वक निकाले जाने के बाद छात्र बोरिया बिस्‍तर के साथ सड़क पर आ गए और वहीं पर रात बिताने के साथ ही धरना प्रदर्शन लगातार करते रहने की तैयारियां शुरू कर दीं। इसी के साथ बीएचयू में एक बार फ‍िर से छात्र आंदोलन की सूरत बनने लगी है।

पूर्वांचल में घने कोहरे से कई जगहों पर भिड़े वाहन, मीरजापुर और सोनभद्र में भिड़ी रोडवेज बस

पूर्वांचल में लगातार सप्‍ताह भर से जारी कोहरा और अब सघन हो चला है। शुक्रवार की आधी रात के बाद से ही जारी कोहरे का कहर कुछ इस कदर असर किया कि दर्जन भर से अधिक कोहरे के कारण हादसे अकेले पूर्वांचल में ही दर्ज किए गए। अलग अलग हादसों में दर्जन भर से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। शुक्रवार की सुबह मीरजापुर - प्रयागराज रोड पर रन्नो पट्टी गांंव के सामने रोडवेज बस और कन्टेनर मेंं टक्कर होने से 16 यात्री घायल हो गए। स्‍थानीय लोगोंं के अनुसार मीरजापुर में घने कोहरे के कारण यह हादसा हुआ है। जिगना थाना क्षेत्र के रन्नोपट्टी के पास मीरजापुर से प्रयागराज जा रही रोडवेज बस कोहरे की वजह से कंटेनर से टकरा गई। बस में सवार लगभग 16 यात्री घायल हो गए। इसमें तीन की हालत गंभीर बनी हुई है, पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल भेज दिया। वहीं दूसरा बस हादसा सोनभद्र के चौकी क्षेत्र के बाड़ी में हुआ जहां पर रोडवेज बस के पिछले हिस्से में ट्रेलर ने टक्कर मार दी जिसमें सवार यात्री बाल बाल बच गए।

आयुर्वेदिक चिकित्‍सकों को सर्जरी की अनुमति के आद आइएमए आंदोलित, इमरजेंसी छाेड़ अन्‍य सेवाएंं ठप

देश भर में आयुर्वेदिक चिकित्‍सकों को सर्जरी की अनुमति के आद आइएमए आंदोलन की राह पर चल पड़ा है। पूर्वांचल भर में इमरजेंसी की सेवा छाेड़कर अन्‍य सेवाएंं शुक्रवार को ठप कर दी गईं। वाराणसी मेंं निजी डॉक्टर सुबह छह बजे से सांकेतिक हड़ताल पर हैं। निजी अस्‍पतालों की ओपीडी में मरीज नहीं देखे जा रहे हैं, साथ ही इलेक्टिव ओटी भी बंद कर दी गई है। जबकि सरकारी अस्पतालों में स्थिति सामान्य है और पूर्व की ही भांति मरीज देखे जा रहे हैं। वाराणसी में आइएमए की हड़ताल के बीच आचार संहिता की वजह से कहीं प्रदर्शन नहींं हो रहा है लेकिन प्राइवेट अस्पतालों ने ओपीडी बंद कर रखी है।

UP Tourism ने बनारसी पान पर जारी किया पोस्‍टर, बाबा विश्‍वनाथ को भी भोग में चढ़ता है यह पान

बनारस के पान का क्‍या कहना, बॉलीवुड सितारों के लिए यह पान जहां खाना किसी सौभाग्‍य से कम नहीं तो खांटी बनारसियों के लिए दैनिक तौर पर प्रयोग किया जाने वाला एक खाद्य पदार्थ। बनारसी पान पर शुक्रवार को यूपी टूरिज्‍म ने पोस्‍टर जारी कर इसकी विशेषता साझा की है। पोस्‍टर के साथ लिखा है - 'रस भरे पान की महक और स्वाद के क्या ही कहने। ऊपर से पान जब बनारस वाला हो तो मजा और भी दोगुना हो जाता है। अगर आपने भी कभी बनारसी पान का स्वाद चखा हो तो जरूर बताइए।' बनारस में सादा, मीठा और तंबाकू वाला पान अधिक पसंद किया जाता है और इसका जायका अलग अलग मौकों पर लोग लेते हैं। मघई पान में चूना, कत्‍था, सुपाड़ी डालकर इसे सादा स्‍वरूप दिया जाता है तो इसमें तंबाकू डालकर खाने के शौकीनों की भी कमी नहीं है। वहीं सादे पान में मुलेठी, गुलकंद और नारियल का बूरा डालकर मीठा तेवर और कलेवर देकर पान को राजसी स्‍वरूप दिया जाता है। भोजन करने के बाद नारियल खाने की परंपरा काशी में लंबे समय से रही है। वहीं आप यकीन नहीं करेंगे मगर एक सच यह भी है कि बाबा विश्‍वनाथ को भी भोग में पान चढ़ाने की परंपरा रही है।

अभिनय सम्राट दिलीप कुमार का वाराणसी में मना जन्‍मदिन, मछलियों को चारा खिलाकर दुआख्वानी

अभिनय सम्राट दिलीप कुमार के जन्मदिन के अवसर पर वाराणसी में डर्बीशायर क्‍लब के सदस्यों ने पितरकुंडा तालाब पर शुक्रवार को मछलियों को चारा खिलाकर दुआख्वानी की। फ‍िल्‍‍‍म कलाकारों को समर्पित संस्‍था डर्बीशायर क्‍लब के सदस्‍यों ने इस दौरान पोस्‍टर बैनर के साथ लंबी उम्र की दुआ भी मांगी। डर्बीशायर क्लब वाराणसी के तत्वावधान में शुक्रवार दोपहर पितरकुंडा पोखरा के पास अभिनय सम्राट दिलीप कुमार के 98 वें जन्मदिन के अवसर पर क्लब अध्यक्ष शकील अहमद जादूगर के नेतृत्व में दिलीप साहब के स्वस्थ व दीर्घायु रहने की कामना के साथ दुआख्‍वानी की गई।

chat bot
आपका साथी