वाराणसी नगर निगम अक्टूबर में जारी होगा नगर निगम का बांड, नगरीय विकास के सलाहकार ने अफसरों को दिया निर्देश

नगर निगम का बांड अक्टूबर में जारी हो जाएगा। इसके लिए सूबे के नगर विकास विभाग के सलाहकार व अहमदाबाद के पूर्व कमिश्नर केशव वर्मा ने बुधवार की शाम नगर निगम के अफसरों के साथ बैठक की। प्रोजेक्ट चयन में तेजी लाने का निर्देश दिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:50 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:50 AM (IST)
वाराणसी नगर निगम अक्टूबर में जारी होगा नगर निगम का बांड, नगरीय विकास के सलाहकार ने अफसरों को दिया निर्देश
नगर निगम का बांड अक्टूबर में जारी हो जाएगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। नगर निगम का बांड अक्टूबर में जारी हो जाएगा। इसके लिए सूबे के नगर विकास विभाग के सलाहकार व अहमदाबाद के पूर्व कमिश्नर केशव वर्मा ने बुधवार की शाम नगर निगम के अफसरों के साथ बैठक की। प्रोजेक्ट चयन में तेजी लाने का निर्देश दिया। नगर आयुक्त से दो टूक कहा, अक्टूबर से पहले बांड जारी करने की तैयारी पूरी कर लें।

लखनऊ व नोएडा जैसे शहरों में नगर निगम का बांड जारी होने के बाद सूबे की सरकार का पूरा फोकस बनारस नगर निगम पर है। इसके लिए सरकार ने रिटायर्ड आइएएस अफसर केशव वर्मा को सलाहकार बनाते हुए इस काम में तेजी लाने के लिए प्रयास की है। वर्मा का अरबन ट्रांसफार्मेशन में अहम योगदान रहा है। नगर आयुक्त गौरांग राठी, एएमसी तृतीय सुमित कुमार की मौजूदगी में हुई इस अहम बैठक में केशव वर्मा ने कहा कि बांड जारी करने के लिए जिस भी प्रोजेक्ट का चयन करना है उसे जल्दी करके सूचित करें। वहीं वर्ष-2021 की बैलेंस सीट, आडिट आदि को अपडेट कर लें ताकि काम में तेजी आए। बताया जाता है कि सरकार की मंशा है कि आगामी 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नवंबर में अधिसूचना जारी हो सकती है। इसलिए हर हाल में अक्टूबर में बांड जारी हो जाए। बैठक में कंसलटेंट एके कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के डायरेक्टर वरुण कौशिक, सहायक उपाध्यक्ष वैभव जैन, नगर निगम के अपर नगर आयुक्त देवीदयाल वर्मा, सीएफओ अनिल कुमार ङ्क्षसह, लेखाधिकारी मनोज त्रिपाठी आदि मौजूद थे।

सदन में पेश नहीं हो सका बांड

अधिनियम के तहत तय समय के भीतर कार्यकारिणी व सदन के समक्ष बांड का प्रारूप पेश नहीं होने की स्थिति में बांड जारी करने में देरी हो सकती है। क्योंकि जो शर्तें हैं, उसके तहत बांड के लिए चयनित प्रोजेक्ट को हर हाल में कार्यकारिणी व सदन के सदस्यों के समक्ष पेश करके उसे पास कराना है।

प्रोजेक्ट को लेकर भी शिथिलता

बताते हैं कि जो बांड के लिए शासन ने चरणबद्ध रोडमैप जारी किया है। इसमें नगर निगम की ओर से शिथिलता बरती जा रही है। प्रोजेक्ट की लिस्ट को हर हाल में 15 जुलाई तक कार्यकारिणी व सदन से पास करा लेने का फरमान था लेकिन कार्यकारिणी के समक्ष पेश करने की बात तो दूर अभी तक प्रोजेक्ट का चयन भी नगर निगम ने नहीं किया है।

chat bot
आपका साथी